नई दिल्ली: आईसीसी महिला विश्‍व कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का विजयी रथ रुक गया है. दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें मैच में उसे 115 रन से रौंद डाला. 274 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 46 ओवर में 158 रन पर सिमट गई. दक्षिण अफ्रीकी टीम की कप्‍तान डेन वान निएकेर्क ने चार विकेट लेकर भारतीय बल्‍लेबाजी की कमर तोड़ दी. उन्‍होंने तीन गेंदों के अंदर ही भारतीय कप्‍तान मिताली राज और हरमनप्रीत कौर को वापस भेज दिया. दोनों खाता भी नहीं खोल पाईं.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 273 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लीजेले ली ने सर्वाधिक 92 रन बनाए. कप्तान डेन वान निएकेर्क (57) उसकी दूसरी सर्वोच्च स्कोरर रहीं.

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करने वाली भारतीय कप्तान मिताली राज को शिखा पांड ने दूसरे ओवर में ही विकेट दिलाकर अपने फैसले पर गर्व करने का मौका दिया. शिखा ने लॉरा वोल्वार्डट (1) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई. लेकिन इसके बाद ली और तृषा चेट्टी (24) ने खूंटा गाढ़ लिया. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की. पिछले मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाली एकता बिष्ट ने चेट्टी को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा.

ली को 132 के कुल स्कोर पर हरमनप्रीत कौर ने आउट किया. 65 गेंदों में 10 चौके और सात छक्कों से तूफानी पारी खेलने वाली ली 21वें ओवर की चौथी गेंद पर पगबाधा करार दे दी गईं. मिग्नोन डु प्रीज (22) और मारिजाने कैप (29) क्रमश: 160 और 162 रनों के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गईं. यहां अफ्रीकी टीम थोड़ी संकट में आ गई थी.

कप्तान ने हालांकि जिम्मेदारी भरी पारी खेली और एक छोर पर खड़ी रहीं. अंत में उन्होंने सुने लुस (16), चोले ट्रायोन (24) के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां कर टीम को चुनौती पूर्ण स्कोर तक पहुंचाया.

49वें ओवर की चौथी गेंद पर शिखा ने उन्हें पवेलियन लौटाया. उन्होंने अपनी पारी में 66 गेंदें खेलीं और सात चौके के अलावा एक छक्का लगाया. भारत के लिए शिखा ने तीन विकेट लिए. एकता और हरमनप्रीत को दो-दो सफलताएं मिलीं.