NCPI के यूपीआई) ने जून महीने में 10 मिलियन के लेन-देन का आंकड़ा पार किया

मुंबई। देश में सभी खुदरा भुगतान प्रणालियों के लिहाज से एक अग्रणी संगठन नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने सगर्व इस बात का एलान किया है कि इसके प्रमुख उत्पाद यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने जून महीने में 10 मिलियन लेन-देन के आंकड़े को पार कर लिया है।

एनपीसीआई के एमडी और सीईओ श्री ए पी होता ने कहा, ‘यूपीआई के जरिए लेनदेन में तेजी से वृद्धि हो रही है क्योंकि अब सदस्य बैंकों, व्यापारियों और उपभोक्ताओं के बीच इसकी स्वीकार्यता बढने लगी है। यूपीआई संचालित भीम ऐप (भारत इंटरफेस फॉर मनी) का बढ़ता उपयोग भी इसमें एक महत्वपूर्ण कारक है। हमारा वर्तमान फोकस भीम ऐप के अगले संस्करण को जारी करने पर है, जिसमें लेनदेन की और ज्यादा सुविधाएं लोगों को मिलेेंगी।’

सिर्फ 11 महीनों में लेनदेन की मात्रा बढकर 10 मिलियन तक पहुंच गई, जबकि अगस्त 2016 में यह संख्या 1 मिलियन से भी कम थी।

पिछले तीन महीनों के दौरान यूपीआई वॉल्यूम (यूपीआई, बीएचआईएम और यूएसएसडी 2.0 -’99रु ) अप्रेल में 7.20 मिलियन, मई में 9.36 मिलियन और जून 2017 में 10.35 मिलियन तक पहुंच गए। यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को अगस्त 2016 में 21 बैंकों के साथ शुरू किया गया था, वर्तमान में यह लगभग 50 बैंकों द्वारा पेश किया जा रहा है। यूपीआई का मर्चेन्ट बेस भी तेजी से बढ़ रहा है। यूपीआई के कुल लेनदेन में व्यापारियों का हिस्सा लगभग 22 प्रतिशत है।