कुछ साल पहले तक भारतीय क्रिकेट टीम एक मजबूत ‘दीवार’ की कमी महसूस कर रही थी। टीम के बैटिंग लाइनअप में तीसरे नंबर पर अचानक से खालीपन आ गया था, जिसे भरने की जरूरत थी। जानकारों की माने तो यह स्थान तकनीकी रूप से मजबूत बल्लेबाज को ही दिया जाना चाहिए। इसलिए चेतेश्वर पुजारा या मिस्टर डिपेंडेबल इस पोजिशन पर बल्लेबाजी करने उतरे। वे या तो टीम के अन्य बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका देने के लिए प्लेटफॉर्म तैयार करते हैं या मैच को बचाने की कोशिश करते हैं। वीडियो ऑन डिमांड की सर्विस वीयू अपने दर्शकों के लिए व्हाट द डक 2 नामक शो पेश करती है। इस हफ्ते टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा शो की शान होंगे। होस्ट होंगे विक्रम साठे।

रणजी ट्रॉफी प्लेयर अरविंद पुजारा के बेटे चेतेश्वर अपने क्रिकेट करियर में अपने पिता प्रभाव के बारे में खुशी-खुशी बात करते हैं। एक सबसे चैंकाने वाला खुलासा करते हुए कहते हैं कि उनके पिता ने उन्हें पूरी जिंदगी में कभी टेनिस बॉल से खेलने की इजाजत नहीं दी। इसके पीछे उनके पिता का तर्क था कि टेनिस बॉल में अलग उछाल होता है और सीजन बॉल से खेलने के लिए जिस फुटवर्क की जरूरत होती है वह टेनिस बॉल की वजह से बिगड़ सकता है। गली क्रिकेट में उन्हें सिर्फ विकेटकीपर बनने की इजाजत थी।

यहां तक का सफर तय करने के लिए पुजारा ने कई त्याग किए हैं। वे बताते हैं कि उन्हें कोई त्यौहार जैसे होली, दीवाली मनाने या गरबा खेलने की इजाजत नहीं थी, उनके पिता का मानना था इससे उन्हें चोट लग सकती है। पुजारा अपने अनुशासनप्रिय पिता की देखरेख में बड़े हुए हैं, और वे मानते हैं कि उनके एक सफल क्रिकेटर बनाने में उनका पिता की अहम भूमिका रही है। वहीं, उनकी पत्नी उनके खेल पर बारीक नजर रखती हैं, और हर पारी के बाद उन्हें फीडबैक देती हैं। उनका पूरा परिवार उनके खेल से जुड़ा हुआ है। परिवार के हर सदस्य में क्रिकेट के प्रति जुनून दौड़ता है। पुजारा कहते हैं कि क्रिकेट के खेल में अगर सफलता हासिल करनी हैं तो कड़ी मेहनत, जूनुन और आत्मविश्वास ही एकमात्र रास्ता है।

व्हाट द डक 2 के इस हफ्ते के 20 मिनट के एपिसोड में होस्ट विक्रम साठे ने बेहद खुबसूरती से पुजारा की जिंदगी से जुड़े पहलूओं से रूबरू कराया है। सिर्फ वीयू के इस शो में आपके पसंदीदा खिलाड़ी के जुड़े हर पहलू को शामिल किया जाता है। शो देखने के लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल पर वीयू एप एनराॅइड या आईओएस पर डाउनलोड करना होगा।