लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय पर अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों ने प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक से मुलाकात कर संगठन और सरकार की नीतियों और योजनाओं पर चर्चा की। योगी सरकार की योजनाओं से प्रभावित अमेरिकी अधिकारियों ने सरकार की योजनाओं का अध्ययन किया।
भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर अमेरिकी एम्बेसी के उत्तर भारत आॅफिस के डायरेक्टर जाॅनाथन केसलर, पोलिटीकल आफिसर जैक मिनर एवं कल्चरल अफेयर्स स्पेशलिस्ट रोबिन बंसल ने प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक से मुलाकात की। अमेरिकी दल ने जन सुनवाई केन्द्र, किसानों की कर्ज माफी और उसके लिए फंडिंग की व्यवस्था, पर्यावरण संरक्षण, पाॅवर सप्लाई, गाय पर सरकार की नीति, बूचड़खानों पर रोक, करप्शन फ्री वातावरण के साथ योगी आदित्यनाथ के संत जीवन के साथ पार्टी द्वारा दी गई बड़ी जिम्मेदारी और उसमें उनके परफार्मेश पर चर्चा की। 45 मिनट की मुलाकात में पिछली सरकारों के विषय पर भी जिज्ञासा प्रकट की।

प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक ने अमेरिकी अधिकारियों की जिज्ञासाओं का सिलसिलेवार जबाब दिया। श्री पाठक ने बताया कि करप्शन फ्री डेवलपमेंट और मजबूत कानून व्यवस्था ही सरकार की पाॅलिशी है, जिसकी पिक्चर सौ दिन में पूरी तरह साफ दिखने लगेगी। सरकार और संगठन ने जन सुनवाई और जनता की समस्याओं के समाधान की जबावदेही सुनिश्चित की है। मुख्यमंत्री जी अपने आवास, प्रदेश सरकार के मंत्री अपने दफ्तर, घर, प्रदेश पार्टी आॅफिस तथा अपने प्रभार वाले जिलों में समस्याओं का समाधान कर रहे है। विधायक, सांसद भी जनता के बीच है। सरकार ने सभी अधिकारियों को सुबह 2 घंटे अपने आॅफिस में जनसुनवाई के लिए बैठना अनिवार्य किया है।

श्री पाठक ने बताया कि योगी सरकार किसानों का 36 हजार करोड़ के कर्ज को चुकाने के लिए अपने सोर्सेज से धन की व्यवस्था कर रही है। किसानों को कर्ज माफी के सर्टिफिकेट के साथ पौधे भी दिये जाएंगे। पाॅवर आॅफ आॅल के तहत हर घर तक पाॅवर सप्लाई पर सरकार काम कर रही है। पब्लिक एकाउंटबिलिटी पर सरकार का फोकस है। बुन्देलखण्ड में हर गर्मी में पानी की किल्लत होती थी, लेकिन सरकार की पूर्व तैयारी के कारण इस बार कोई समस्या नहीं हुई, बरसात से पहले ही बाढ़ से निपटने की तैयारी सरकार ने की है।
श्री पाठक ने कहा कि मोदी भी सीधे मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री बने जिनकी धमक का एहसास अमेरिका तक को हो चुका है। ऐसे ही योगी जी भी हर कसौटी पर खरे उतर कर नए आयाम स्थापति कर रहे है। भाजपा का हर कार्यकर्ता कभी भी कोई भी जिम्मेदारी निभाने में सक्षम है। गाय पर हमारी नीति स्पष्ट है, केन्द्र सरकार की नीति राज्य में लागू होगी। सरकार ने सिर्फ अवैध स्लाॅटर हाउस बंद किए है जो गैरकानूनी है उसे बंद करना सरकार का कर्तत्य है। अवैध खनन बंद हुआ है, भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। भाजपा सरकार प्रदेश को करप्शन फ्री स्टेट बनाएगी। सरकार ईमानदारी से काम कर रही है। सरकार ने 15 जून तक सड़कों के गड्ढ़ो को भरने की बात कही थी, तय सीतक 82 फीसदी हुए काम की जानकारी लेकर पीडब्लूडी विभाग जनता के बीच पहुंचे और आगे काम जारी है। यह जनता के प्रति जबावदेही है।

श्री पाठक ने संगठन पर चर्चा करते हुए बताया कि सरकार बनने के बाद भी हम सामाजिक, संगठनात्मक जिम्मेदारियों के साथ जनता के बीच है और सरकार बनाने के लिए जनता का धन्यवाद देने उनके घर तक पहुंच रहे है। प्रत्येक बूथ पर 50 पौधों के रोपण का संकल्प हमारी पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी का अभास है।