नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को 500 रुपए के नए नोट जारी किए। 500 रुपए के नए नोटों में “A” लेटर शामिल किया गया है। केंद्रीय बैंक की ओर से जानकारी दी गई है कि पुराने नोट वैध रहेंगे। आरबीआई के मुताबिक इनसेट में शामिल किया गया “A” लेटर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर वाले दोनों नंबर पैनलों पर अंकित होगा। नोटों की छपाई का वर्ष 2017 होगा। इन नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज़ के 500 रुपए के नोटों के समान है। इनके फीचर्स में कोई और बदलाव नहीं किया गया है।
बता दें कि 8 नवंबर को मोदी सरकार की ओर से नोटंबदी का ऐलान करते हुए पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को बंद कर दिया गया था। इसके स्थान पर महात्मा गांधी सीरिज वाले 500 की नए नोट जारी किए गए थे। 500 के अलावा 2000 रुपए की करेंसी भी इश्यू की गई थी। आरबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नोटबंदी के बाद जारी किए गए 500 रुपए नोट वैध रहेंगे।
सरकार ने पुराने नोटों को बंद करने की पीछे की वजह काले धन को कंट्रोल करना और फर्जी करेंसी को बाहर करना बताया था। बता दें कि पड़ोसी देशों की सीमा से कई बार नकली नोटों की खेप पकड़ी जा चुकी है। हालांकि नए नोट जारी होने के बाद भी फर्जी करेंसी (नए नोटों की फोटोकॉपी) और नोटों में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आई थीं। फिलहाल इस तरह की शिकायतों में पहले की तुलना में काफी कमी देखने को मिली है।