लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश व समाज के निर्माण में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्वतंत्रता संग्राम मंे अखबारों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी और देश को आजादी दिलवाने मंे अपना योगदान दिया। मीडिया समाज से जड़ता को समाप्त करने का काम तो करता ही है, साथ ही लोगों में जागरूकता भी लाता है। आज के समय में मीडिया के महत्व को नकारा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि मीडिया को जनचेतना जगाने में अपना योगदान इसी प्रकार भविष्य में भी देते रहना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां संत गाडगे सभागार में एक मीडिया हाउस के सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने इस अवसर पर शिक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य, प्रशासन, व्यवसाय, कला एवं संस्कृति, दिव्यांग, खेल इत्यादि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योगीजी ने कहा कि प्रेस लोकतंत्र का चौथा खम्भा है। समाज को सही और सकारात्मक दिशा देने में प्रेस की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। देश की स्वतंत्रता में समाचार पत्रों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान तो दिया ही, साथ ही प्रेस ने सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं पर्यावरण सहित सभी क्षेत्रों मंे तार्किक सोच पैदा करने एवं स्वस्थ जनमत तैयार करने में जो योगदान दिया है, उससे भारत का लोकतंत्र दिनों-दिन और अधिक मजबूत होता जा रहा है।
उन्होंने कार्यक्रम में सम्मानित किए गए लोगों का अभिनन्दन करते हुए कहा कि इनसे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए कि किस प्रकार से खामोशी के साथ समाज की सेवा की जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, दिव्यांग, हस्तशिल्प, कला संस्कृति सहित 15 क्षेत्रों मंे उल्लेखनीय योगदान देने वाली प्रतिभाओं से हम सभी को सीख लेनी चाहिए, क्योंकि स्वस्थ और प्रगतिशील समाज का निर्माण तभी हो सकता है, जब सभी लोग एक दूसरे के अधिकारों, जररूतांे और सुविधाओं के प्रति जागरूक हों।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने हर्षवर्धन फाउण्डेशन का उद्घाटन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व सांसद स्व0 हर्षवर्धन संघर्ष के प्रतीक थे और उन्होंने अपने चुनाव क्षेत्र के दबे-कुचले लोगों के लिए जी-जान से काम किया। वे उन मुद्दों को अवश्य उठाते थे जो जनता से जुड़े हों। योगी जी ने आयोजकों को फाउण्डेशन की स्थापना के लिए बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि यह संस्था अपने उद्देश्य सफल रहेगी।
इस अवसर पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अनुपमा जैसवाल, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह, मीडिया कर्मी तथा गणमान्य लोग मौजूद थे।
ज्ञातव्य है कि लोकमत सम्मान विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित करने के लिए वर्ष 2013 में प्रारम्भ किया गया था।