यू पी बैडमिंटन अकादमी में साइकोलॉजी व मोटीवेशन सत्र का हुआ आयोजन

लखनऊ। मैच के दौरान जीतने के लिए तकनीक व फिटनेस के साथ मैच के दौरान पडऩे वाले दबाव का भी भलीभांति सामना करना आवश्यक होता है। यदि खिलाड़ी इस मैच टेम्परामेंट को समझकर दबाव में भी खेलना सीख जाय तो सफलता उसके काफी करीब रहेगी।

यह जानकारी बी बी डी यू पी बैडमिंटन अकादमी लखनऊ में आयोजित साइकोलॉजी व मोटीवेशन सत्र में विशेषज्ञों ने दी। इस कार्यक्रम में बैडमिंटन अकादमी के लगभग 60 से ज्यादा राष्टï्रीय व अंतर्राष्टï्रीय स्तर के खिलाडिय़ों के अलावा विदेशी कोच डुई क्रिस्टियावान व मो.मिफ्ताह, भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से अकादमी में तैनात कोच देवेंद्र कौशल, विनय, प्रेम कुमार व रविंदर सिंह आदि कोचों ने भी सत्र में हिस्सा लिया ताकि अपने प्रशिक्षुओं को दबाव में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक गुर सीख सके।
मोटीवेशन सत्र में गु्रप ए, गु्रप बी व गु्रप सी के खिलाडिय़ों को डीएवीपीजी कॉलेज के फिजिकल एजुकेशन विभाग के प्रमुख व एसोसिएट प्रोफेसर डा.महेंद्र प्रताप गौर व गर्वनमेंट कॉलेज के फिजिकल एजुकेशन विभाग के प्रमुख व एसोसिएट प्रोफेसर डा.शील धर दुबे ने खिलाडिय़ों को संबोधित किया। इस सत्र में सफल बैडमिंटन खिलाड़ी बनने के लिए जरूरी आठ जरूरी मानसिक योग्यताएं (नाइन मेंटल स्किल ऑफ सक्सेस इन बैडमिंटन) के बारे में जानकारी दी गई। इसमें मनोदृष्टिï, प्रेरणा, लक्ष्य और प्रतिबद्घता, अपने आपसे बात करना, मैच के रूख के बारे में मानसिक कल्पना, व्यर्थ की चिंता से दूर रहना और चिंता को सकारात्मक रुप से इस्तेमाल करना, अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना और खेल के दौरान चाहे प्रैक्टिस हो या मैच खेलना एकाग्रता को बनाए रखना जैसे बिंदुओं को पाने के लिए टिप्स दी गई। इस सत्र में खिलाडिय़ों ने पूरे उत्साह से भाग लिया तथा कहा कि इस सत्र में मिली टिप्स हमारे लिए आगे काफी फायदेमंद होगी।

इस सत्र की शुरुआत में यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के संयुक्त सचिव राजेश सक्सेना ने सत्र को संबोधित करने आए प्रोफेसरों का स्वागत किया। वहीं भारतीय खेल प्राधिकरण के वरिष्ठï कोच देवेंद्र कौशल ने खिलाडिय़ों से सबका परिचय कराया।

यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव अरुण कक्कड़ ने बताया कि सत्र बहुत ही सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। उन्होंने डा.महेंद्र प्रताप गौर व डा.शील धर दुबे दोनों का सत्र को संबोधित करने के लिए आभार भी व्यक्त किया।