भटिंडा में पारा पहुंचा 48 डिग्री

नई दिल्ली: गर्मी पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ती जा रही है। गर्म हवाओं ने घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। देश के कई शहरों में तापमान 47 के पार पहुंच गया है। वहीं देश में भटिंडा में सबसे ज्यादा गर्मी रही। सोमवार (5 जून) को भटिंडा में तापमान 48 डिग्री रहा। वहीं अमृतसर में तापमान 47.5 डिग्री रहा। राजस्थान के श्रीगंगानगर में तापमान 47.1 डिग्री रहा। इसके साथ ही दिल्ली के पालम में तापमान 47 डिग्री और अाया नगर मे 46.6 डिग्री रहा। इसके अलावा लखनऊ में भी तापमान 48 डिग्री के करीब पहुंच गया। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि अभी कुछ दिन ऐसी ही गर्मी जारी रहेगी।

इसके अलावा रविवार को सबसे गर्म दिन भी यूपी के बांदा में रहा था। वहां का तापमान रविवार को 48 डिग्री रहा था। वहीं बांदा के बाद यूपी के महोबा में 47 डिग्री तापमान रहा था। केवल दिन ही नहीं रात में भी बुरा हाल हो रहा है। रात में भी तापमान 35 डिग्री के आसपास रहता है। गर्म हवाएं भी चलती रहती हैं। गर्म हवाओं ने न केवल दिन में बल्कि रात में भी लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। गर्मी बढ़ने के साथ बिजली कटौती भी बढ़ती जा रही है। इसकी वजह से भी लोगों की परेशानी बढ़ रही है। वहीं मौसम विभाग की तरफ से भी अभी कई दिन तक गर्मी कम नहीं पड़ने की खबरें हैं। मौसम विभाग का मानना है कि अभी कई दिन ऐसी ही गर्मी पड़ेगी। इसके कम होने के कोई आसार नहीं हैं।

रविवार को दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में 47 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया। 4 जून दिल्ली एनसीआर में साल का सबसे गर्म दिन रहा। रविवार को इतनी ज्यादा गर्मी थी कि घरों में लगे कूलर, पंखे बेअसर हो गए। उधर, उत्तराखंड के कई मैदानी शहरों में तापमान रिकॉर्ड ऊंचाई पर है, देहरादून, रूड़की और पंतनगर में लू जैसी स्थिति बनी हुई है। स्थानीय मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। विभाग का कहना है कि मैदानी इलाकों में कुछ समय तक लू जारी रहेगी। देहरादून में रविवार को अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि पंतनगर में पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया।