लखनऊ :- राजधानी लखनऊ मे नौकरी की तलाश मे बढ़ते पलायन के और हो रही जनसंख्या वृद्धि से बढ़ती हुई बेरोज़गारी और नौकरी की समस्या को लेकर भटक रहे युवक फर्जी और जालसाज कम्पनियों के जाल मे फंसने लगे हैं । यही कुछ मामला शुक्रवार को लखनऊ के विकासनगर थाने मे देखने को मिला जहाँ टेढ़ी पुलिया के बालाजी कॉंप्लेक्स स्थित ग्लोबल इंटेलिजेंस सेक्यूरिटी लिमिटेड कम्पनी द्वारा गार्ड ,पी एस ओ ,मैनेजर ,असिस्टेंट मैनेजर ,ब्रांच मैनेजर आदि पदों पर नौकरी दिलाने के बहाने युवकों से रजिस्ट्रेशन के रूप मे 500 व भरती हेतु 2480 व 2980 रुपये वसूल किये गये थे ।

कैसे खुली पोल

यह मामला प्रकाश मे तब आया जब जानकीपुरम निवासी अभिनव जायसवाल ने फर्जी कम्पनी का शिकार हुआ और सम्बन्धित कम्पनी के सम्बन्ध मे अन्य पीड़तों के साथ तहरीर दी । दी गयी तहरीर मे अभिनव ने सभी नियुक्त किये गये युवकों की एक माह की सैलरी दिलवाने की बात कही है । वही दो अन्य युवको(शशांक और अशोक यादव ) ने यह भी जानकारी दी कि इस कम्पनी का एक अन्य शाखा भी है जो जानकीपुरम स्थित साठ फिटा रोड के सुरभि कॉंप्लेक्स मे है साथ यह भी बताया कि यह बहुत लोगो के साथ ऐसा करके लाखों की ठगी कर चुका है ।शुक्रवार को अभिनव के साथ 50 से अधिक युवको ने थाना विकासनगर पहुँच कर इसकी शिकायत की और दो व्यक्तियों शहनवाज़ और एजाज को पकड़कर विकास नगर पुलिस के हवाले कर दिया वही कम्पनी का एम डी गौरव सिन्हा फरार हो गया है ।

मामले को रफादफा करने मे जुटे अधिवक्ता

एक ओर जहाँ पचास से अधिक युवकों कम्पनी के दो कर्मचारियों को पुलिस के हवाले कर थाने का घेराव कर लिया वही एक दर्जन वकील पहुँच कर मामले को रफा दफा करने मे जुटे रहे ।

लखनऊ मे सैंकडों फर्जी कम्पनियाँ

लखनऊ मे सैंकडों फर्जी कम्पनियाँ है जो दैनिक अखबारों मे नौकरी दिलाने ,विदेश भेजने के नाम पर लोगो से लाखो की ठगी करती हैं जिसका शिकार बेरोजगार युवक होते हैं वही प्रशासन इसके विरुद्ध कोई ठोस क़दम नही उठा रहा है जिससे राजधानी मे ऐसी कम्पनियों की तादाद बढ़ती जा रही है और लखनऊ शहर की छवि भी नौकरी की तलाश मे आये बाहरी लोगो के प्रति बदनाम सी होती जा रही है ।