नई दिल्ली: बीसीसीआई की प्रशासक कमेटी (सीओए) के सदस्‍य के पद से इस्‍तीफा देने वाले रामचंद्र गुहा की एक चिट्ठी सामने आई है. यह खत उन्‍होंने सीओए के अध्‍यक्ष विनोद राय को लिखा है. पहले निजी कारणों से इस्‍तीफा देने की बात कहने वाले गुहा की इस चिट्ठी में बीसीसीआई के भीतर हितों के टकराव की अनदेखी के मुद्दे पर नाराजगी जाहिर की गई है. उन्‍होंने कहा है कि कमेटी हितों के टकराव को रोकने में नाकाम रही. इसके साथ ही चिट्ठी में कई सवाल उठाए गए हैं.

इसमें उन्‍होंने राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्‍कर पर हितों के टकराव की अनदेखी की बात कही है. इसमें कहा गया है कि गावस्‍कर का बीसीसीआई के साथ अनुबंध है लेकिन साथ में प्‍लेयर मैनेजमेंट कंपनी भी है. राहुल द्रविड़ आईपीएल की टीम दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के कोच है और इसके साथ ही इंडिया ए, जूनियर टीम के भी कोच हैं. महेंद्र सिंह धोनी टेस्‍ट टीम से संन्‍यास ले चुके हैं लेकिन फिर भी ग्रेड ए का अनुबंध है.

इसके साथ ही कई समस्‍याओं की तरफ इशारा करते हुए सवाल उठाए गए हैं. मसलन कोच अनिल कुंबले के मुद्दे को गैर जिम्‍मेदाराना ढंग से लिया गया. घरेलू खिलाडि़यों और टीम इंडिया के खिलाडि़यों के पैसों में बड़ा अंतर है. यह भी कहा कि बीसीसीसी मीटिंग में कई ऐसे अधिकारी शामिल हुए जिनको हटाया जा चुका है.

इससे पहले प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने बीसीसीआई की प्रशासक कमेटी से इस्‍तीफा दे दिया है. उन्‍होंने इस संबंध में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से पदमुक्‍त करने की गुहार लगाई. उन्‍होंने निजी कारणों से इस्‍तीफा देने की बात कही थी. जाने-माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा को 30 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने चार क्रिकेट प्रशासकों की सूची में स्‍थान दिया था.

रामचंद्र गुहा इतिहासकार होने के साथ ही एक बेहतरीन क्रिकेट इतिहासकार भी हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट के बारे में उनकी जबर्दस्‍त जानकारी है. वह इस संबंध में देश-दुनिया के महत्‍वपूर्ण अखबारों में कॉलम भी लिखते रहे हैं. रामचंद्र गुहा को प्रथम श्रेणी क्रिकेट की जबर्दस्‍त जानकारियों के साथ अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट और उसके इतिहास की गहरी जानकारी है. वह बेहद अधिकार के साथ इन मसलों पर लिखते-बोलते रहे हैं.

गुहा ने पत्र में लगाए बड़े आरोप
1. द्रविड़ पर आरोप: प्रशासनिक कमेटी हितों के टकराव को खत्म करने में विफल रहा है, राष्ट्रीय कोच आईपीएल के लिए राष्ट्रीय टीम की अनदेखी कर रहे हैं, दिल्ली डेयर डेविल्स के कोच राहुल द्रविड़ टीम इंडिया ए व जूनियर भारतीय टीम के भी कोच हैं.

  1. गावस्कर कमेंट्री टीम में क्यों? : सुनील गावस्कर एक खिलाड़ियों के मैनेजमेंट कंपनी के मुखिया है. बावजूद इसके उन्हें बीसीसीआई ने कमेंट्री के लिए चुना है.

  2. धोनी को ग्रेड-ए क्यों?: टेस्ट टीम में नहीं होने के बाद भी महेंद्र सिंह धोनी को ए ग्रेड में रखा गया है.

  3. परफॉर्मेंस अच्छी, फिर कुंबले से ऐसा व्यवहार क्यों?: भारतीय टीम के कोच के मुद्दे को गलत तरीके से संभाला गया, बतौर कोच कुंबले के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भी चैंपियंस ट्रॉफी से ठीक पहले उनपर विवाद खड़ा किया गया है .