नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र को नयी उंचाइयों पर ले जाने के लिए काम कर रही है और असम को दक्षिण पूर्व एशिया में व्यापार के केन्द्र के रूप में विकसित करना चाहती है।

मोदी ने तिनसुकिया में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने धौला-सादिया पुल को राष्ट्र को समर्पित करते हुए कहा कि 'लुक ईस्ट पालिसी' के तहत सरकार दक्षिण पूर्व एशिया में व्यापार के क्षेत्र में असम को प्रमुख केन्द्र बनाना चाहती है और इसके लिए कोई कोर कसर नहीं रखी जायेगी। पूर्वोत्तर क्षेत्र को वह विकास की नयी ऊंचाई पर ले जाना चाहते हैं और इसके लिए रेल, सड़क, संचार और बिजली की सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। इस क्षेत्र में रेलवे का विकास सरकार की प्राथमिकता है।
उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण है और यहां पर्यटन को बढावा देने की भरपूर संभावनाएं है। इससे इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। इस क्षेत्र में जल परिवहन की भी भरपूर संभावना है और इसकी शुरुआत असम में ब्रह्मपुत्र नदी से की जा सकती है। जल परिवहन काफी सस्ता होता है और यह पर्वायवरण के अनुकूल भी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पुल के माध्यम से असम और अरुणाचल प्रदेश की दूरी काफी कम होगी और व्यापार को बढ़ावा मिल सकेगा जिससे इस क्षेत्र में आर्थिक खुशहाली आयेगी। इस पुल के कारण दोनों राज्यों के लोगों के आवागमन के समय की काफी बचत होगी और प्रतिदिन 10 लाख रुपये का ईधन बचेगा।