लखनऊ: यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए एसएसपी ने सोमवार से ‘नो रूल नो फ्यूल’ की मुहिम चलाई, पर पहले ही दिन पम्प कर्मियों ने इस मुहिम को बट्टा लगा दिया। एसएसपी ने लखनऊ पेट्रोल पम्प एसोसिएशन के साथ कई दिन पहले बैठक करके इस नियम को लागू करने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद पम्प कर्मियों ने इसे अनदेखा करते हुए बिना हेलमेट व बिना सीट बेल्ट लगाए वाहन स्वामियों की गाड़ियों में पेट्रोल-डीजल भरते नजर आए।
एसएसपी दीपक कुमार ने शहर की यातायात व्यस्वथा को दुरुस्त करने के लिए दुपहिया वाहन चालकों को बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट लगाए कार सवारों को पेट्रोल व डीज़ल नहीं देने के निर्देश दिए थे। उन्होंने बताया कि पेट्रोल पम्प मालिकों से बातचीत के बाद सोमवार से इस नियम को लागू किया गया है, पर इस मुहिम की पहले ही दिन अनदेखी करते हुए अधिकांश पेट्रोल पम्पों पर पेट्रोल व डीज़ल दिया जा गया। एक पम्प कर्मी का कहना है कि उनके पास ऐसा कोई आदेश नहीं आया है, जबकि कुछ पेट्रोल पम्प पर स्टिकर लगाया गया है कि ‘हेलमेट नहीं तो पेट्रोल नहीं’, बावजूद इसके पम्प कर्मी नियम नहीं मानने वालों को पेट्रोल-डीजल देते नजर आए।

हालांकि इसका सख्ती से पालन कराने के लिए पुलिसकर्मी मुस्तैद दिखे। पुलिसकर्मियों ने कई पेट्रोल पंपों पर वाहन चालकों को रोका और उन्हें इस बारे में बताया। कई जगहों पर चेकिंग लगा कर वाहन चालकों को इस बाबत हिदायत भी दी गई।