लखनऊ,। स्कॉटलैंड की सेल्टिक फुटबाल अकादमी ने भारत में अपने अंतर्राष्ट्रीय साझेदार-मध्य भारत स्पोर्ट्स क्लब के साथ मिलकर लखनऊ में फुटबाल की नई प्रतिभाओं की खोज के लिए एक ट्रायल का आयोजन किया।

इस ट्रायल के तहत ला मार्टीनिएर कॉलेज में लखनऊ और आस-पास के इलाकों के करीब 450 युवाओं ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया।

फुटबाल के क्षेत्र में ऐसी युवा और नई प्रतिभाओं की खोज के लिए इस प्रकार के ट्रायल कार्यक्रमों का आयोजन लखनऊ के अलावा देश के आठ अन्य शहरों में हो रहा है। इसके बाद चुने गए खिलाड़ियों के नामो की घोषणा की जाएगी।

इन ट्रायल के जरिए सेल्टिक अकादमी का लक्ष्य अंडर-13, अंडर-15 और अंडर-18 के पुरुष वर्ग में तीन टीमों के निर्माण का है। इसमें एक पूर्ण आवासीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जो फुटबॉल के साथ-साथ अकादमिक उत्कृष्टता के बराबर होगा। अकादमी को इस क्रम में पहले साल में तीन टीमों के लिए 72 फुटबाल खिलाड़ियों को चुनेगी।

इसके बाद इनमें सर्वश्रेष्ठ तीन खिलाड़ियों को विनिमय कार्यक्रम के तहत एक माह के लिए स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में स्थित सेल्टिक क्लब भी भेजा जाएगा।

मध्य भारत स्पोर्ट्स क्लब ने सेल्टिक क्लब के साथ छह साल के करार पर हस्ताक्षर किए हैं। इस करार के तहत सेल्टिक सॉकर अकादमी मध्य भारत के साथ मिलकर मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में भारतीय फुटबॉल के लिए एक विकास मॉडल को लागू करेगा।

इसके अलावा, इस करार के तहत अकादमी ने तकनीकी निदेशक के तौर पर यूईएफए प्रो कोच जोस कार्लोस हेविया को नियुक्त किया है। जोस ने पुणे सिटी क्लब के साथ इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में तकनीकी निदेशक के रूप में 2014 और 2014 में सेवा दे चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने मिनेर्वा क्लब के साथ भी काम किया है। साथ ही अकादमी ने इन ट्रायल्स के लिए नाइजीरिया के पूर्व वर्ल्ड कप खिलाड़ी राबिउ अफोलाबी को मुख्य चयनकर्ता एवं सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है|

मध्य भारत स्पोर्ट्स क्लब भोपाल शहर में स्थापित एक नई अकादमी है, जिसका उद्देश्य भविष्य में विश्व स्तर के खिलाड़ियों के निर्माण के लिए एक आधार तैयार करना है और भारतीय फुटबॉल में योगदान करने में सक्षम होना है।

इस पहल पर एक बयान में मध्य भारत स्पोर्ट्स क्लब के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिशीष दूबे ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि अगर हम भारतीय फुटबाल को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करते देखना चाहते हैं, तो हमें एक स्थायी और केंद्रित दृष्टिकोण आवश्यकता है। मध्य भारत की सेल्टिक फुटबाल अकादमी देश के युवा फुटबाल खिलाड़ियों के लिए विश्व स्तरीय कोचिंग और विश्व स्तर के कोचिंग और बुनियादी ढांचे के निर्माण की कोशिश कर रहे हैं।’’

सेल्टिक फुटबाल अकादमी – मध्य भारत स्पोर्ट्स क्लब के तकनीकी निदेशक जोस कार्लोस हेविया ने इस मौके पर कहा, ‘‘पुणे सिटी और मिनेर्वा पंजाब में भारतीय फुटबाल खिलाड़ियों के साथ समय बिताने के बाद मेरा मानना है कि यहां खिलाड़ियों में बहुत क्षमता है। मैं आश्वस्त हूं कि हम इन ट्रायल के जरिए कुछ अच्छी प्रतिभाओं की खोज कर पाएंगे और उन्हें अच्छे विकास हेतु सही दिशा प्रदान कर पाएंगे, ताकि वह अच्छे फुटबाल खिलाड़ी के रूप में उभरकर उच्च स्तर की प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करें।’’