लखनऊ: अखिलेश सरकार की योजनाएं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निशाने पर हैं. योगी सरकार या तो इनके नाम बदल रही है या फिर इन्हें पूरी तरह बंद कर रही है. इसी कड़ी में इस बार यूपी सरकार ने अखिलेश सरकार की समाजवादी स्मार्टफोन योजना, जनेश्वर मिश्र ग्राम योजना और लोहिया असर और आवास योजना को बंद करने की पूरी तैयारी कर ली है. सूत्रों के मुताबिक योगी सरकार ने चुनाव से पहले लॉन्च की गई समाजवादी स्मार्टफोन योजना को रद्द करने जा रही है.

गौरतलब है कि अखिलेश सरकार ने पिछले साल दिसंबर में यह स्मार्टफोन स्कीम लॉन्च की थी. यह अखिलेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक थी.

इस योजना के लिए अबतक करीब 1.4 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है. इस योजना में 5 लाख लोगों को स्मार्टपोन देने का लक्ष्य था. इस योजना में उन छात्रों को स्मार्टफोन दिया जाना था जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो और 10वीं पास कर चुके हों और उनके परिवार की आय दो लाख सालाना से ज्यादा न हो.

इसके अलावा योगी सरकार लखनऊ और नोएडा में बने साइकिल ट्रैक को भी ध्वस्त करने जा रही है. शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि जिस जगहों पर साइकिल ट्रैक की वजह से जाम लगता है वहां से ट्रैक हटाया जाएगा.