नई दिल्ली: इंडियन प्रीमीयर लीग 10 की रोमांचक शुरुआत के साथ ही आईपीएल 11 से जुड़ी खबरें भी आना शुरू हो गई हैं। आईपीएल 11 से जुड़े सरप्राइज की जानकारी आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने दी है। शुक्ला ने कहा कि आईपीएल के अगले सत्र में काफी बदलाव होंगे और अब आईपीएल पूरी तरह से रेवेन्यू शेयरिंग के आधार पर काम करेंगा।

शुक्ला ने कहा, कानपुर के ग्रीन पार्क के बाद अब लखनऊ के इकाना स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल के मैच हो सकते हैं। जिसके लिये इकाना स्टेडियम और यूपीसीए के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हो गए हैं।

शुक्ला ने कहा कि आईपीएल के अगले सीजन में 'चेन्नई सुपर किंग' और 'राजस्थान रायल्स' टीमों की वापसी होगी। शुक्ला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 10 और 13 मई को होने वाले आईपीएल मैचो की तैयारी का जायजा लेने आये थे । ग्रीन पार्क को गुजरात लायंस ने राजकोट के बाद अपना दूसरा होम ग्राउंड चुना है।

वर्तमान में खेल रही 'गुजरात लायंस' और 'राइजिंग पुणे सुपर जाइंट' का फैसला आईपीएल कमेटी की बैठक में लिया जाएगा, वैसे यह दोनो टीमें दो साल के लिये ही थी।

चेयरमैन ने कहा कि अब कानपुर के साथ साथ लखनऊ के क्रिकेट प्रेमी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचो का आनंद उठा सकेंगे चूंकि लखनऊ में इकाना स्टेडियम बहुत तेजी से बन रहा है इसकी दर्शक क्षमता करीब 50 हजार दर्शको की होगी और यह सभी अति आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होगा।

उन्होंने कहा कि स्टेडियम बनने के बाद इसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के साथ साथ आईपीएल के मैच भी होंगे। लेकिन इससे ग्रीन पार्क में होने वाले मैचो पर कोई असर नही पड़ेगा क्योंकि यह बहुत ही पुराना और ऐतिहासिक क्रिकेट स्टेडियम है और इसकी अंतरराष्ट्रीय पहचान है।

शुक्ला ने कहा कि 'चेन्नई सुपर किंग' और 'राजस्थान रायल्स' टीमों की वापसी होगी तथा खिलाड़ियों की नीलामी बड़े पैमाने पर होगी। यहीं नही खिलाड़ी भी अपनी टीमें बदल सकते है या छोड़ सकते है। उन्होंने कहा कि 'आईपीएल 11' में एक नये आईपीएल का आगाज होगा।

गुजरात लायंस' और 'पुणे सुपरजाइंट' के भविष्य पर फैसला आईपीएल कमेटी की बैठक में लिया जायेगा। उनसे पूछा गया कि अगर गुजरात लायंस टीम आईपीएल से बाहर हो गई तो फिर ग्रीन पार्क में अगले साल से आईपीएल के मैच नही होंगे क्योंकि गुजरात लायंस ने कानपुर को राजकोट के बाद अपना दूसरा घरेलू मैदान बनाया था, इस पर शुक्ला ने कहा कि किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन अभिनेत्री प्रिति जिंटा कानपुर को अपना दूसरा घरेलू मैदान बनाने को तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि अगर कानपुर में पांच सितारा होटलो की कमी नहीं होती तो यहां कई आईपीएल टीमें अपने मैच कराने को तैयार हैं। लखनऊ का स्टेडियम जब बन कर तैयार हो जायेगा तो वहां आईपीएल के कई मैच हो सकते है क्योकि वहां कई फाइव स्टार होटल हैं।