लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने बैसाखी के मौके पर (13 अप्रैल को) राज्य में एडवांस एम्बुलेंस सेवा-108 का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस सेवा से राज्यवासियों को लाभ होगा और उनका स्वास्थ्य सुधरेगा। मुख्यमंत्री ने एलान किया कि हर 15 मिनट पर लोगों को एम्बुलेंस उपलब्ध होगी। योगी आदित्यनाथ ने इस 108 एम्बुलेंस सेवा को जनता के प्रति जवाबदेह बनाने की बात भी कही है। उन्होंने कहा कि अगर एम्बुलेन्स में उपकरण नहीं चले तो संचालक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे जिलों से लखनऊ लाने में मरीज कई बार दम तोड़ देता था। इस सेवा से अब न केवल मरीजों को जल्दी लखनऊ लाया जा सकेगा बल्कि उनकी जिंदगी भी बचाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पीएचसी-सीएचसी में डॉक्टरों की कमी दूर करने और उन अस्पतालों की व्यवस्था अच्छी बनाने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकालने के लिए हमारी सरकार वचनबद्ध है। यह सेवा इसमें कारगर सिद्ध होगा और राज्य तेजी से आगे बढ़ सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत जल्द 100 नई एम्बुलेन्स उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए केन्द्र सरकार पैसा दे रही है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि केन्द्र और राज्य सरकारें कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि पहले भी केंद्र सरकार पैसे देती रही है लेकिन भाजपा को इसका श्रेय ना चला जाय इसलिए राज्य सरकार ने पैसे केन्द्र सरकार से लिए ही नहीं। उन्होंने कहा कि लोगों से विचार कर प्रदेश के कल्याण के लिए योजनाएं बनाएंगे।