लखनऊ: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. अखिलेश दास गुप्ता का बुधवार को हार्टअटैक से निधन हो गया। 56 वर्षीय डॉ. दास का निधन आठ विक्रमादित्य मार्ग स्थित उनके आवास पर ही हुआ। परिवारिक सदस्यों को उन्हें अस्पताल ले जाने का मौका भी नहीं मिल सका।

निधन की खबर मिलते ही उनके आवास पर नेताओं और अफसरों का तांता लग गया। कांग्रेस समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। पूर्व मुख्यमंत्री बाबू बनारसी दास के पुत्र डॉ. अखिलेश दास खेल प्रशासक और शिक्षाविद् के तौर भी जाने जाते थे।

लखनऊ के मेयर के तौर पर अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने वाले डॉ. दास बाबू लखनऊ में स्थापित बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय के चांसलर और भारतीय बैंडमिंटन एकेडमी के अध्यक्ष भी थे। इसके अलावा भी उन्होंने इंजीनियरिंग, मेडिकल व प्रबंधन से संबंधित कई शिक्षण संस्थाओं की स्थापना की।

तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे डॉ. दास यूपी विधानसभा चुनाव से पहले जनवरी 2017 में कांग्रेस में वापस आ गए थे। कांग्रेस से ही उन्होंने अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा था कि कांग्रेस उनका घर है। कांग्रेस छोड़कर बसपा में जाना उनके जीवन की भूल थी। अब मरते दम तक कांग्रेस में ही रहेंगे।

इससे पहले 12 मई 1993 से 30 नवंबर 1995 तक वह लखनऊ के मेयर रहे थे। फिर 26 नवंबर 1996 से 25 नवंबर 2014 तक वह राज्यसभा के सांसद रहे। डॉ. मनमोहन सिंह की अगुवाई वाली यूपीए सरकार में वर्ष 2006-2008 तक वह इस्पात राज्यमंत्री के पद पर रहे।

साइना, ज्वाला ने शोक जताया

नयी दिल्ली। खेलमंत्री विजय गोयल और शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों साइना नेहवाल तथा ज्वाला गुट्टा ने भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता के निधन पर शोक जताया। दास गुप्ता का दिल का दौरा पड़ने से लखनऊ में निधन हो गया। गोयल ने ट्वीट किया, ''बाइ अध्यक्ष अखिलेश दास के अचानक निधन से स्तब्ध हूं। वह बेहतरीन प्रशासक थे। उनके परिवार और दोस्तों को मेरी सांत्वना।’’
साइना ने लिखा, ''यह अविश्वसनीय है। हमारे प्यारे बाइ अध्यक्ष अब नहीं रहे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।’’ ज्वाला ने लिखा, ''हमारे बैडमिंटन अध्यक्ष के परिवार को मेरी सांत्वना।''

यूपी बैडमिंटन अकादमी की वार्षिक आम बैठक स्थगित

उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन के चेयरमैन व बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष, डॉक्टर अखिलेश दास गुप्ता के निधन पर आज बी बी डी यू. पी. बैडमिंटन अकादमी, गोमतीनगर,लखनऊ में आज शोक सभा आयोजित की गयी. इस कार्यक्रम में अलोक रंजन,श्री अरुण कक्कड़,सुधर्मा सिंह, राजेश सक्सेना, अनिल ध्यानी एवं समस्त अधिकारी मौजूद थे.
इस अकास्मिक घटना से आगामी 16 अप्रैल को होने वाली वार्षिक आम बैठक भी स्थगित कर दी गयी है तथा अकादमी में होने वाली सभी गतिविधियां भी आगामी सूचना तक बंद कर दी गयी हैं.

उपजा ने जताया शोक

मीडिया जगत से जुडे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डा0 अखिलेश दास के निधन पर उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) ने गहरा शोक व्यक्त किया है। अखिलेश दास ने विराज प्रकाशन के जरिये “जनसत्ता एक्सप्रेस” नाम के अखबार की शुरुआत की थी । जनसत्ता एक्सप्रेस का लखनऊ से प्रकाशन बंद होने के बाद उन्होने हिन्दी दैनिक वायय आफ लखनऊ व उर्दू् दैनिक कौमी खबरों का प्रकाशन किया जो अब भी अनवरत् जारी हैं।

उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के प्रान्तीय अध्यक्ष दीपक अग्निहोत्री एचं प्रान्तीय महामंत्री रमेश चन्द जैन ने डा0 दास के निधन पर गहरा शोक व दुख व्यक्त किया है। लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविन्द शुक्ला व कार्यवाहक अध्यक्ष भारत सिंह ने डा0 दास के निधन को पत्रकारिता जगत में अपूरणीय क्षति बताया है। वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार, प्रमोद गोस्वामी, वीर विक्रम बहादुर मिश्र,वीरेन्द्र सक्सेना, सहित संगठन के सैकडो पत्रकारों ने डा0 दास के निधन पर शोक व गहरी संवेदना व्यक्त की है।

डा. अखिलेश दास के पिता बाबू बनारसी दास यूपी के मुख्यमंत्री रहे. अखिलेश दास लखनऊ के मेयर रहे, फिर लगातार 3 बार 18 साल राज्यसभा सांसद रहे और केंद्र की मनमोहन सिंह सरकार में स्टील मंत्री रहे. बाद में वे बसपा में शामिल हो गए. बसपा सुप्रीमो मायावती पर टिकट के लिए पैसा मांगने का आरोप लगा कर बसपा छोड दी। इसके बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों से पहले अखिलेश दास की कांग्रेस में वापसी हुयी.।

“बीयूएमएस डॉक्टर एसोसिएशन” ने जताया शोक

पूर्व केंद्रीय मंत्री और लखनऊ के मेयर रह चुके हर दिल अज़ीज़ डॉक्टर अखिलेश दास गुप्ता के निधन पर “बीयूएमएस डॉक्टर एसोसिएशन” ने बेहद अफसोस का इज़हार किया है। इस संबंध में आपात बैठक एसोसिएशन के गोलागंज कार्यालय में हुई। इसमें सभी ने कहा कि डॉ अखिलेश दास गुप्ता को याद किया गया और कहा गया कि वो एक मिलनसार नेता थे और सबकी मदद करते थे।

बैठक में बोलते हुए एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ अब्दुल हलीम ने कहा कि डॉ अखिलेस दास जब लखनऊ के मेयर थे तब शहर में काफी काम हुआ था। वो एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे। इसलिए वह राजनीति को अच्छी तरह समझते थे। वो आम लोगों के लिए हमेशा उपलब्ध रहते थे। उन्होंने शहर में एक विश्वविद्यालय कायम किया। शहर में मरीज़ों के लिए फ्री एम्बूलेंस सेवा उपलब्ध कराई। इसके साथ ही वह शहर में होने वाले आयोजनों में काफी मदद करते थे।

एसोसिएशन के महासचिव डॉ जावेद हसन बेग ने कहा कि डॉ अखिलेश दास के निधन की खबर से पूरा लखनऊ स्तब्ध है। उनके घर के बाहर लोगों का हुजूम इस बात का गवाह है कि वह आम लोगों के कितने करीब थे। वो राजनीतिक होने के साथ एक खिलाड़ी भी थे। शहर में ऐसे सैकड़ों लोग हैं जिनकी वो मदद करते थे। डॉ बेग ने कहा कि यूनानी के आंदोलन के दैरान भी उन्होंने काफी मदद की थी। हम उनके सदा ऋणी रहेंगे।