श्रेणियाँ: राजनीति

बिना बिहारियों के दिल्ली नहीं चल सकती है: नितीश कुमार

नई दिल्ली: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से बिहारी अस्मिता को गर्व का विषय बताया है। सीएम ने कहा है कि गये अब वो दिन जब एक बिहारी को अपनी पहचान छुपानी पड़ती थी, अब तो वो वक्त है जब लोग गर्व से कहते हैं कि हां मैं बिहारी हूं। नीतीश कुमार ने ये भी कहा कि, ‘बिना बिहारियों के दिल्ली नहीं चल सकती है।’ नीतीश कुमार दिल्ली के बुराडी में नगर निगम चुनाव के लिए अपने कैंडिडेट का प्रचार कर रहे थे। नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड दिल्ली के 272 नगर निगम सीटों में से 113 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। दिल्ली नगर निगम का चुनाव 23 अप्रैल को होना है इसके नतीजे 25 अप्रैल को आएंगे।

अपनी पहली चुनावी सभा में दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार ने बिहारी पहचान और बिहारियों के पुरुषार्थ की जमकर पैरवी की। सीएम ने कहा कि मेरा खुद का अनुभव रहा है कि 20 साल पहले जो लोग बिहार और पूर्वांचल से दिल्ली आए वो डरे सहमे रहते और ज्यादा नहीं बोल पाते थे। लेकिन धीरे धीरे उनका स्वाभिमान जागा, और वे अब गर्व से कहते हैं कि हां मैं बिहारी हूं। सीएम ने कहा कि ये बिहार में हमलोगों के द्वारा किये गये काम की वजह से संभव हो सका, जिस तरह हमने बिहार को प्रगति के पथ पर लाया उससे हमारे प्रति लोगों की धारणा बदली।

नीतीश कुमार ने दिल्ली का जिक्र करते हुए कहा कि बिहारी जहां भी जाते हैं किसी पर बोझ बनकर नहीं रहते हैं वे अपनी पहचान खुद गढ़ते हैं। नीतीश कुमार ने कहा, ‘मैं हमेशा कहता हूं बिहार के लोग किसी के लिए समस्या नहीं बनते हैं, बल्कि वह दूसरों की समस्या को खुद उठा लेते हैं और अपने लिये स्थान बनाते हैं।’ नीतीश ने कहा कि अब ऐसा वक्त आ गया है बिहारियों के बिना दिल्ली चल ही नहीं सकती है।’ सवाल ये है कि क्या नीतीश कुमार 2019 के लोकसभा चुनावों की ओर इशारा कर रहे थे। जनता दल यूनाइटेड के नेता कई बार कांग्रेस वामपंथी दलों से नीतीश कुमार की अगुवाई में 2019 का चुनाव लड़ने की अपील कर चुके हैं। जेडीयू नेताओं का कहना है कि पीएम नरेन्द्र मोदी को चुनौती देने की क्षमता नीतीश कुमार में ही है। नीतीश कुमार 2015 के विधानसभा चुनाव में लालू यादव से गठबंधन कर बीजेपी को पटखनी दे चुके हैं।

Share

हाल की खबर

UPSIFS लखनऊ के छात्रों ने IIT दिल्ली के बेलेस्टिक एन्ड आर्मर टेस्टिंग लैब में फोरेन्सिक की बारीकियों को सीखा

छात्रों को सीखने के अवसर और अन्वेषण कार्यो की जानकारी भी हासिल हो रही है…

मई 11, 2024

आज की राजनीति के संत हैं राहुल, इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस

2024 के आम चुनाव पर दुनिया भर की निगाहें लगी हुई है . इसके पीछे…

मई 11, 2024

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के वार्षिक लाभ में 26.1 फीसदी का इज़ाफ़ा

सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक बैंक आफ बड़ौदा ने वित्त वर्ष 2024…

मई 10, 2024

आगरा मेट्रो परियोजना में व्यापक बदलाव लाने के लिए तैयार है भारतीय स्टेट बैंक

आगरादेश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने आगरा मेट्रो परियोजना के लिए क्यूआर…

मई 9, 2024

चौथी तिमाही में पीएनबी का मुनाफा 8245 करोड़ रुपये पहुंचा

लखनऊसार्वजनिक क्षेत्र में देश के अग्रणी बैंक, पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने वित्त वर्ष 2024…

मई 9, 2024

मोदी-शाह के कहने पर मायावती ने बसपा को भाजपा की बी-टीम में बदल दिया

अरुण श्रीवास्तव द्वारा(मूल अंग्रेजी से हिन्दी अनुवाद: एस आर दारापुरी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, आल इंडिया पीपुल्स…

मई 9, 2024