लखनऊ: उम्मीद संस्था द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो को चिड़ियाघर की सैर करायी। उम्मीद संस्था द्वारा चलाया जा रहे गरीब बच्चो के लिए ष्शिक्षालयष् नाम से एक शैक्षिक केंद्र चलाया जा रहा है जिसमे 200 से भी अधिक बच्चो को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। बच्चो को चिड़ियाघर में संग्रहालय में मिस्र की मम्मी दिखाई गई और ऑडिटोरियम में बच्चो ने गीतों की प्रस्तुति भी की। संग्रालय में बच्चो के साथ कुछ अतिथियों ने समय बिताया जिसमे एस0पी0 पूर्वी श्री शिव राम यादव द्वारा बच्चो का हौसला बुलंद किया गया एवं श्रीमती उषा अवस्थी जी (अध्यक्ष उम्मीद संस्था), वर्ल्ड पंजाबी संस्था के अध्यक्ष श्री अशोक जुनेजा, जे0जे0 बेकर्स के संस्थापक श्री अरविंदर सिंह कोहली, चिड़ियाघर के संग्रालय के निर्देशक डॉक्टर यशवंत सिंह ने बच्चो को शिक्षा के लिए प्रेरित किया।

बच्चो ने चिड़ियाघर में विभिन जानवरो को देखा और काफी उत्साहित भी हुए। चिड़ियाघर में शेर और खास तौर से सफेद शेर ने बच्चो को काफी आकर्षित किया। बच्चो को ट्रेन का सफर भी कराया गया और प्राकृति द्वारा विभिन्न जानवरो को देख कर बच्चो में बहुत उत्साह भी जाग्रत हुई।

आने वाले समय मे ललित कला अकादमी के सहयोग से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो के लिए चित्रकला की भी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा और उन्हें प्रोसाहित भी किया जाएगा।