लखनऊ: केंद्रीय जलसंसाधन मंत्री उमा भारती ने कहा है कि योगी जी का सीएम बनना एक युग परिवर्तन है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी गंगा की सफाई को लेकर गहरी रुचि है। अब गंगा की सफाई का काम तेजी से आगे बढ़ेगा। वहीं, राम मंदिर मुद्दे पर उन्होंने कहा कि राममंदिर निर्माण में अपनी भूमिका के लिए मुझे कोई खेद नहीं है। मंदिर के लिए मुझे जेल जाना पड़े या फांसी पर लटकना पड़े तो भी मैं तैयार हूं।

उमा भारती ने बताया कि वे आज मुख्यमंत्री से मिलीं और उनसे कहा कि गंगा-यमुना और सहायक नदी रामगंगा और काली की सफाई के लिए उत्तर प्रदेश के हिस्से का 7 हजार करोड़ रुपये देना चाहती हैं। उन्हें आज नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) और यूपी सरकार की एनओसी मिल जाए तो वह अक्तूबर 2018 तक गंगा के सफाई के काम को पूरा कर देंगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री को उन्होंने बताया है कि सिंचाई परियोजनाओं के लिए 15-20 हजार करोड़ रुपये भी यूपी के लिए है। आप इस रकम से अपनी सिंचाई परियोजनाओं को मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और तेलंगाना की तरह पुरानी योजनाओं का चलाएं और नई परियोजनाओं को शुरू करें।

उन्होंने कहा कि इस बार गर्मी में बुंदेलखंड को लोगों को केन्द्र सरकार भरपूर पेयजल उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। सरकार बुंदेलखण्ड में पानी के लिए अपनी झोलियां खोल देगी। बुंदेलखण्ड में चंदेलों और बुंदेलों के पुराने तालाबों को मिलाने की योजना है। ताकि वहां कोई तालाब सूखा न रह जाए।

उन्होंने कहा अलग बुंदेलखण्ड राज्य की मांग करने वाले आंदोलनकारी पहले बुंदेलखण्ड का क्षेत्र तो निर्धारित करें। कारण कि मध्य प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखण्ड के लोग अलग बुंदेलखण्ड के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में राज्य पुनर्गठन आयोग को अलग बुंदेलखण्ड का प्रस्ताव कैसे दिया जा सकता है। फिलहाल तो राज्य सरकार बुंदेलखण्ड विकास परिषद बनाकर बुंदेलखण्ड के विकास के लिए कृत संकल्प है।