श्रेणियाँ: लखनऊ

प्रदेश में मछुआ समुदाय के लिए एक समान पट्टा नीति लागू की जाए

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के साथ-साथ इससे जुड़े लोगों के कल्याण के लिए कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विस्तृत और विविध प्राकृतिक जल संसाधन प्रचुरता से मौजूद हैं, जिनका भरपूर दोहन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मछुआ समुदाय की पर्याप्त आबादी मौजूद है, जो मत्स्य पालन को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकते हैं। प्रदेश में महत्वपूर्ण मत्स्य पालन के लिए आवश्यक निवेश स्थानीय स्तर पर सुलभ हैं और मत्स्य विपणन के अच्छे अवसर मौजूद हैं।

मुख्यमंत्री ने आज यहां शास्त्री भवन में मत्स्य एवं दुग्ध विकास विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान ये बात कही। उन्होंने मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए इस सेक्टर की कठिनाइयों से निपटने और इसे लोकप्रिय बनाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कमजोर/निष्क्रिय मत्स्य जीवी सहकारी समितियों को सक्रिय किया जाए, ताकि मत्स्य पालन में तेजी आ सके। उन्होंने कहा कि मत्स्य कृषकों की समस्याओं का समाधान किया जाना चाहिए।

श्री योगी ने राष्ट्रीय मछुआ कल्याणकारी योजना के तहत राज्य में संचालित मछुआ आवास योजना का नाम बदलकर निषाद राज गुह्य आवास योजना करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लाभार्थियों की संख्या बढ़ाकर इसे प्रदेश के मछुआ समुदाय बहुल 33 जिलों में लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में मछुआ समुदाय के लिए एक समान पट्टा नीति लागू की जाए। उन्होंने 100 दिनों में विभाग के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने गंगा तथा यमुना नदियों के बीच पड़ने वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर तालाब खुदाई कार्यक्रम को लागू करने के निर्देश दिये, ताकि मत्स्य-पालकों को सुविधा हो सके।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दुग्ध विकास विभाग का प्रस्तुतिकरण देखते हुए कहा कि पुरानी डेयरियों को क्यों बन्द किया जा रहा है और नयी डेयरियां कैसे लग रही हैं, इसकी समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मौजूद 59 दुग्ध संघों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया जाए। विभाग द्वारा संचालित की जा रही वी0आर0एस0 योजना को रोक दिया जाए। उन्होंने कहा कि दुग्ध संघों को हर हाल में चलाने की कार्रवाई की जाए। इनकी असफलता में कुप्रबन्धन का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने कहा कि दुग्ध संघों की सम्पत्ति किसी भी हाल में नहीं बिकेगी। दुग्ध संघों के पुनरुद्धार की सभी सम्भावनाओं को तलाशा जाए।

श्री योगी ने कहा कि दुग्ध उत्पादन ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाली जनता की एक मुख्य आर्थिक गतिविधि है। ऐसे में इसे हर प्रकार का प्रोत्साहन देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि दुग्ध विकास के माध्यम से प्रदेश में दुग्ध क्रान्ति लाने के लक्ष्य पर काम किया जाए।
प्रस्तुतिकरण के दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डाॅ0 दिनेश शर्मा सहित मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्य तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Share

हाल की खबर

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024

UPSIFS लखनऊ के छात्रों ने IIT दिल्ली के बेलेस्टिक एन्ड आर्मर टेस्टिंग लैब में फोरेन्सिक की बारीकियों को सीखा

छात्रों को सीखने के अवसर और अन्वेषण कार्यो की जानकारी भी हासिल हो रही है…

मई 11, 2024

आज की राजनीति के संत हैं राहुल, इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस

2024 के आम चुनाव पर दुनिया भर की निगाहें लगी हुई है . इसके पीछे…

मई 11, 2024