सातवीं लखनऊ इंटरनेशनल रेटिंग आल इंडिया ओपन प्राइजमनी शतरंज टूर्नामेंट

लखनऊ। सर्वाेच्च वरीय महाराष्ट्र के गौरव कुमार ननवानी व दूसरी वरीय यूपी यूपी के अशोक कुमार शाह ने सातवीं लखनऊ इंटरनेशनल रेटिंग आल इंडिया ओपन प्राइजमनी शतरंज टूर्नामेंट में चौथे दौर की समाप्ति के बाद अपने प्रतिद्वंद्वियों को मात देकर पूरे अंक जुुटाते हुए चार अंकों के साथ 13 खिलाड़ियों सहित संयुक्त शीर्ष पर काबिज हुए।

बंगाली क्लब व यंगमैन एसोसिएशन, यूपी चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन व लखनऊ जिला चेस अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में बंगाली क्लब आडिटोरियम में आयोजित इस टूर्नामेंट में गौरव कुमार ने सफेद मोहरों से खेलते हुए पहली टेबल पर बिहार के विभाष कुमार सिन्हा को मात देकर पूरे अंक जुटाए। वहीं दूसरी टेबल पर काले मोहरों के सहारे यूपी के अशोक कुमार शाह ने लखनऊ के अर्जुन सिंह को सफेद मोहरों से शुरूआत का फायदा नहीं उठाने दिया और अर्जुन की बढ़त को थामते हुए पूरे अंक जुटाए। इस चैंपियनशिप में यूपी की रिया मिश्रा व मध्य प्रदेश के रजत यादव के बीच मुकाबला ड्रा पर रहा। एक अन्य मैच में गैर रेटिंग यूपी के शिवांश पांडे ने रेटिंग प्लेयर यूपी के ही ऋषि कुमार पांडे को ड्रा खेलने पर मजबूर कर दिया।

दूसरी ओर सफेद मोहरों से खेलते हुए यूपी के गौरव शर्मा ने यूपी के ही आदित्य गुप्ता को, यूपी के कमलेश कुमार खेमानी ने यूपी के ही नीरज रावत को, यूपी के भरत कुमार ने हरियाणा के प्र्रमोद कुमार षर्मा को, महाराष्ट्र के विकास चौरसिया ने पष्चिम बंगाल के अमित तिवारी को, बिहार के मोहित कुमार सोनी ने जीएचसीएल, गुजरात के विक्रम मिश्रा को, यूपी के मो.समद ने दिल्ली के आर्यन गर्ग को, यूपी के रवि प्रताप मिश्रा ने यूपी के जीशान अली को तथा यूपी के भरत चौबे ने यूपी के सोमेंद्र शेखर को हराकर पूरे अंक अर्जित किए।

वहीं काले मोहरों से खेलते हुए पंजाब के अर्जुनवीर सिंह ने यूपी के अब्दुल सईद को, यूपी के उदित गुप्ता ने आंध्र प्रदेश के रामा राव को, यूपी के सुमित मिश्रा ने यूपी के ही अंशुल सक्सेना को हराकर पूरे अंक जुटाए।
अन्य मैचों में यूपी के संदीप कुमार गुप्ता, सार्थक दत्ता, कुलदीप श्रीवास्तव, मो.फैजल, नारायण चौहान, अषिंद्र यादव, दिल्ली के सत्यम प्रकाश, अमित गर्ग, तमिलनाडु के एस. विजय कुमार, हरियाणा के प्रखर राज, विभान, रेलवे के इमरान हुसैन व महाराष्ट्र के शार्दूल शर्मा ने जीत दर्ज की।

इससे पूर्व टूर्नामेंट का उद्घाटन मुख्य अतिथि बंगाली क्लब के सहायक महासचिव डा.देवाशीष मुखर्जी व बंगाली क्लब इंडोर गेम एसोसिएशन के सचिव संजय घोष ने किया। उन्होंने प्रतिभागी खिलाड़ियों का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि शतरंज की नई पौध इस खेल के नए गुर सीखकर प्रदेश व देश का नाम रोशन करेगी।

यूपी चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सचिव एके रायजादा ने बताया कि इस चैंपियनशिप में देश भर के 332 खिलाड़ी भाग ले रहे है। स्विस प्रणाली से खेली जा रही आठ चक्रों की इस प्रतियोगिता के विजेता का फैसला खिलाडिय़ों को मिले सर्वाेच्च अंकों के आधार पर होगा तथा सर्वाेच्च अंक वाले खिलाड़ी को विजेता घोषित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में कुल एक लाख रूपए की ईनामी राशि दांव पर है। इसमें विजेता को 21 हजार, उपविजेता को 12 हजार तथा तीसरे स्थान पर रहे खिलाडी को आठ हजार का नगद पुरस्कार दिया जाएगा।

टूर्नामेंट का समापन समारोह रविवार शाम छह बजे आयोजित होगा तथा समापन समारोह के मुख्य अतिथि भाजपा विधायक डा.नीरज बोरा होंगे।

चौथे दौर के बाद अंकों की स्थिति

चार अंकःगौरव ननवानी, अशोक शाह, गौरव शर्मा, अर्जुन वीर सिंह, कमलेश कुमार खेमानी, भरत कुमार, विकास चौरसिया, उदित गुप्ता, मोहित कुमार सोनी, सुमित मिश्रा, मो.समद, रवि प्रताप मिश्रा, भरत चौबे,

साढ़े तीन अंकः रिया मिश्रा, रजत यादव, शिवांश पांडे, ऋषि कुमार पांडेय

तीन अंकः विभाष कुमार सिन्हा, अर्जुन सिंह, आदित्य गुप्ता, अब्दुल सईद, नीरज रावत, प्रमोद कुमार शर्मा, अमित तिवारी, रामा राव, विक्रम मिश्रा, अंशुल सक्सेना, आर्यन गर्ग, जीशान अली, सोमेंद्र शेखर,