लखनऊ: यूपी की सत्ता पर काबिज होने के साथ ही लगातार बड़े फैसले ले रहे सीएम योगी आदित्यनाथ ने अब मेडिकल क्षेत्र में कई घोषणाएं की हैं. लखनऊ की किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी को सीएम योगी ने 56 नए वेंटिलेटर देने का ऐलान किया है. साथ ही उन्होंने कहा कि अगले पांच सालों में सरकार 25 नए मेडिकल कॉलेज बनाएगी.

केजेएम यूनिवर्सिटी में योगी ने पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अच्छे डॉक्टरों को सैफई शिफ्ट कर दिया गया. योगी ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के नाम पर लूट मचाई गई. योगी ने कहा कि वो एशिया का सबसे बड़ा चिकित्सालय स्थापित करने में सफल हुए. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर देश में बेहतर चिकित्सा सुविधा चाहते हैं तो हमें कम से कम 5 लाख नए डॉक्टर चाहिए. देश के विभिन्न राज्यों में नए एम्स बनाने के लिए पीएम का धन्यवाद करते हुए योगी ने कहा कि यूपी सरकार का लक्ष्य, प्रदेश में एम्स जैसे 6 संस्थान बनाना है.
योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य सेवाओं को हर तबके और क्षेत्र तक पहुंचाने की बात पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि एमबीबीएस करने के बाद मेडिकल छात्रों को कम से कम 2 साल गांवों में अपनी सेवा देनी चाहिए. उनका कहना है कि सरकार नियम बनाए उससे बेहतर डॉक्टर खुद ग्रामीण इलाकों में सेवाएं दें.

सीएम योगी ने डॉक्टरों के व्यवहार की बात करते हुए कहा कि ये महत्वपूर्ण है कि चिकित्सकों में आम मरीज के लिए संवेदनशीलता हो. उन्होंने कहा कि जूनियर डॉक्टर जिस तरह से गरीब मरीज के तीमारदारों से व्यवहार करते हैं, वो गिरोह की तरह है. डॉक्टरों के व्यवहार का जिक्र करते हुए योगी ने कहा कि मरीजों से प्यार से बात करने से ही उनकी आधी बीमारी दूर हो जाती है.