सेंट पीटर्सबर्ग: रूस में सेंट पीटर्सबर्ग के मेट्रो स्टेशन पर दो धमाके होने की खबर है. रूस की स्थानीय मीडिया के अनुसार धमाकों में 10 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें कई बच्चे भी शामिल हैं. रूसी मीडिया के अनुसर राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन भी सेंट पीटसबर्ग में ही हैं और उन्‍हें घटना की तत्काल सूचना दी गई. पुतिन ने कहा है कि इस घटना के पीछे आतंकवाद समेत सभी पहलुओं को ध्यान में रखा जा रहा है.

सोशल मीडिया पर शेयर की गई तस्वीरों में दिखा कि ट्रेन के डिब्बे के दरवाजों के परखच्चे उड़ गए और अंदर भी काफी नुकसान हुआ है. वीडियो में घायलों को प्लेटफॉर्म पर खून से लथपथ देखा गया. आपात सेवा के कर्मचारियों को घायलों का प्राथमिक उपचार करते और उन्हें अस्पताल ले जाते हुए देखा गया. धमाके के बाद प्लेटफॉर्म पर अफरा-तफरी मच गई और लोग बदहवास होकर भागने लगे. धमाके के बाद स्टेशन पर धुआं भर गया.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने सेनाया प्लोशाड मेट्रो स्टेशन के पास आठ एंबुलेंस को देखा. स्थानीय मीडिया ने बताया है कि तीन मेट्रो स्टेशनों को तत्काल बंद कर दिया गया.

रूस पिछले कुछ सालों के दौरान चेचेन आतंकियों के निशाने पर रहा है. साल 2010 में दो महिला आत्मघाती हमलवारों ने मॉस्को में मेट्रो ट्रेनों में धमाके किए थे, जिसमें 38 लोगों की जान चली गई थी.