आस्ट्रेलिया ने ड्रा कराया रांची टेस्ट

आस्ट्रेलिया ने ड्रा कराया रांची टेस्ट

रांची: वर्ल्ड नंबर एक और दो टीम के बीच कोई सीरीज हो और उसमें रोमांच न हो, तो क्रिकेट का मजा ही अधूरा ही रह जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज में अब तक ऐसा ही खेल दिखाया है. लगभग हर मैच में अलग-अलग सत्रों में कभी ऑस्ट्रेलिया हावी रहा, तो कभी विराट कोहली एंड टीम. पहला टेस्ट कंगारू जीते, तो दूसरे पर भारत ने कब्जा जमाया. ऐसे में रांची टेस्ट सीरीज में बढ़त हासिल करने के लिहाज से काफी अहम था. टीम इंडिया ने इस मैच के शुरुआती दौर में पिछड़ने के बाद वापसी भी की, लेकिन अंतिम दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने संभावित हार को टालते हुए मैट ड्रॉ करा लिया और सीरीज अब 1-1 से बराबरी पर है. मतलब धर्मशाला में होने वाला अंतिम मैच निर्णायक होगा. कंगारू टीम की ओर से पीटर हैंड्सकॉम्ब (72) और शॉन मार्श (53) ने मैच बचाऊ पारी खेली और अद्भुत तकनीक का प्रदर्शन किया. टीम इंडिया के गेंदबाजों में रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में चार विकेट तो लिए, लेकिन किसी अन्य गेंदबाज ने साथ नहीं दिया और भारत के सीरीज में बढ़त हासिल करने के मंसूबे पर पानी फिर गया.

टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने जहां पहली पारी में दोहरा शतक (202) लगाया, वहीं कीपर ऋद्धिमान साहा ने 117 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम को मैच में वापस ला दिया था., जबकि गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा ने दोनों पारियों में शानदार प्रदर्शन किया और मैच में कुल 9 विकेट लिए, लेकिन उनको अन्य गेंदबाजों से कोई सपोर्ट नहीं मिला. पहली पारी में उमेश यादव ने तीन विकेट लिए थे, लेकिन दूसरी पारी में वह भी नहीं चले. ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान स्मिथ, मैट रेनशॉ और डेविड वॉर्नर जैसे बल्लेबाजों के आउट हो जाने के बाद भी हैंड्सकॉम्ब (72) और शॉन मार्श (53) ने हिम्मत नहीं हारी और मैच बाचने में सफल रहे. मैच खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 204 रन बना लिए. हैंड्सकॉम्ब 72 रन पर नाबाद लौटे.

रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन के एक बड़े रिकॉर्ड की बराबरी की. मैच के पांचवें दिन अश्विन ने सोमवार को ग्लेन मैक्सवेल को आउट कर एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने के स्‍टेन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. अश्विन और डेल स्‍टेन, दोनों के ही नाम पर अब एक सीजन में सर्वाधिक 78 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. एक विकेट और लेते ही तमिलनाडु का यह ऑफ स्पिनर डेल स्‍टेन को पीछे छोड़कर एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का स्‍टेन का रिकॉर्ड तोड़ देगा. स्‍टेन ने 2007-08 सीजन में 12 टेस्‍ट में 16.24 के औसत से 78 विकेट लिए थे.

रांची में पहली बार कोई टेस्ट मैच खेला गया जो ड्रॉ पर खत्म हुआ. इससे पहले यहां चार वनडे मैच खेले गए थे, जिसमें से टीम इंडिया को दो में जीत मिली थी, वहीं एक मैच न्यूजीलैंड ने जीता था. ऑस्ट्रेलिया ने यहां एक वनडे खेला है, जिसका कोई परिणाम नहीं निकला था. यहां एक टी-20 भी खेला गया है, जिसमें भारत ने श्रीलंका को फरवरी, 2016 में 69 रन से हराया था. टीम इंडिया ने यहां आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ अक्टूबर, 2016 में खेला था, जिसमें उसे हार मिली थी.

रांची टेस्ट में विराट कोहली के पास एक रिकॉर्ड बनाने का मौका था, लेकिन वह सीरीज में एक बार फिर फेल रहे. यदि वह शतक बना लेते तो 16 शतक लगा चुके सौरव गांगुली को पीछे छोड़ देते. इसके साथ ही वह टेस्ट में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 8वें क्रिकेटर भी बन जाते. रांची में विराट कोहली चोटिल होने के बावजूद उतरे, लेकिन 23 गेंदों में 6 रन बनाकर ही लौट गए. विराट का बल्ला वर्तमान सीरीज में खामोश ही रहा है. इससे पहले तक उनका बल्ला लगातार रन बरसा रहा था, लेकिन वह इस सीरीज की पांच पारियों में 0, 13, 12, 15 और 6 रन ही बना पाए हैं. लगातार चार सीरीजों में चार दोहरे शतक बना चुके विराट कोहली के लिए यह चिंताजनक हो सकता है.