नई दिल्ली: देश भर में होली का त्योहार आज पूरे उमंग और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्यप्रदेश सहित अधिकांश राज्यों में लोग रंगों में डूबे नजर आ रहे हैं. मथुरा सहित वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में भी होली धूमधाम से मनाई जा रही है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को होली के पर्व पर देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने इस मौके पर हर तरफ खुशियां फैलने की कामना की. मोदी ने ट्वीट किया, 'रंगों के पर्व होली पर सभी को बधाई. यह त्योहार आपके जीवन में खुशियां लाए.'
होली के रंगोंत्सव पर सोमवार सुबह से ही पूरे जिले में फागुनी मस्ती छा गई। क्या शहर क्या गांव यहां तो देशभर के हर गली और मुहल्ले में होली की मस्तीभरी हुड़दंग जारी है।

लोग एक – दूसरे को गुलाल लगा रहे हैं और बच्चे पिचकारियों से लोगों रंगों की फुहारें बरसा रहे हैं। युवाओं और जवानों की टोलियां नगर, गांव की गलियों में घूम घूमकर लोगों को रंग लगा रहे हैं और होली की शुभकामनाएं दे रहे हैं।

वैसे तो होली का पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा है लेकिन खासकर उत्तर मध्य भारत में लोगों रंगों से सराबोर हैं। राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और पश्चिम बंगाल से जमकर होली मनाने की खबरें हैं।

शहर से लेकर गांवों तक होराहारों की टोलिया झूमते नाचते भंग की तरंग में रंगों की बरसात कर रही है।

कड़ी सुरक्षा के बीच सभी जगह सौहार्द पूर्ण माहौल में रंगोंत्सव मनाया जा रहा है। बच्चे भी पिचकारियों में रंग भरकर सबको भिगोने में लगे हैं।

गोंडा ( उत्तर प्रदेश)। रविवार मध्यरात्रि को होलिका दहन के बाद सुबह लोगों ने नए – पुराने परिधानों में होलिका स्थल पर जाकर बचकर निकले भक्त प्रहलाद व होलिका को नमन किया। जलती हुई होलिका की परिक्रमा किए और श्रद्धा अर्पित की।

इस दौरान बच्चे, बेटियां ने गोबर से बनाए बाती – बल्ला आदि तो पुरुषों ने नई फसलों के डंठल डालते रहे। पांच बार परिक्रमा पूरी करने बाद होलिका स्थल की राख का चंदन लगाकर एकदूसरे के गले मिले और होली खेलने की अनुमति ली। जो पहले से होलिका को नमन कर चुके, उन्होंने होली खेलने की शुरुआत की।