5 घंटे से ज़्यादा देर चली मुठभेड़

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा के सातवें और अंतिम चरण के मतदान से कुछ ही घंटे पहले राजधानी लखनऊ के एक घनी आबादी वाले क्षेत्र में छिपे एक आतंकी को आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) और पुलिस ने मार दिया है। पांच घंटे से ज़्यादा चले इस ऑपरेशन में संदिग्ध आतंकी सैफुल्लाह को एटीएस ने मार गिराया है। आतंकी सैफुल्लाह के संपर्क इस्लामिक स्टेट से भी होने की बात कही जा रही है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने बताया, ‘‘ऑपरेशन अब खत्म हो चुका है। उत्तर प्रदेश पुलिस को राज्य में संदिग्ध आतंकियों की संभावित मौजूदगी की सूचना मिली थी।’ उन्होंने कहा कि संदिग्ध आतंकी को घेर कर उस पूरे कार्रवाई को अंजाम दिया गया। आतंकी के तार उज्जैन ट्रेन विस्फोट से जुडे हो सकते हैं। चौधरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस को केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की ओर से इस बारे में ‘इनपुट’ मिला था। कानपुर में एक गिरफ्तारी की गयी। लखनऊ में एक से अधिक आतंकी छिपे हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस मकान में आतंकी छिपा है, वह राजधानी के घनी आबादी वाले ठाकुरगंज में है। कोशिश की जा रही है कि संदिग्ध आतंकी को जिन्दा ही पकड़ लिया जाए। इस बीच, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने बताया कि पुलिस मकान में मौजूद व्यक्ति को आत्मसमर्पण के लिए राजी करने की कोशिश की जा रही थी। ‘‘हमने कानपुर से एक को पकडा था। इस संदिग्ध के तार उज्जैन ट्रेन विस्फोट से जोड़ना अभी जल्दबाजी होगी।’

लाइव अपडेट

पिछले चार घंटे से ज्यादा समय से चल रही है मुठभेड़.

एनएसजी को तैयार रहने के लिए कहा गया. एटीएस के कहने पर कार्रवाई करेगी एनएसजी.

लखनऊ के बाद मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई राज्यों में भी अलर्ट.

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी बोले, कुछ और घंटों की बात है, जल्द ही ऑपरेशन खत्म हो जाएगा. कानपुर में दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया.
आतंकियों को पकड़ने की कोशिशें तेज, प्रशासन ने आसपास के इलाके की बिजली काटी

पिछले तीन घंटे से जारी है एनकाउंटर.

कानपुर के जाजमऊ से दबोचे गए फैजल को एटीएस लखनऊ ले गई. फैजल के घर के बाहर ही जनरल स्टोर की दुकान चलाता है. घरवालों से हो रही पूछताछ.

आतंकियों को काबू में करने के लिए फेंके गए चिली बम.

फायरिंग में एक पुलिस अधिकारी सहित दो पुलिसकर्मी घायल. मौके पर पहुंची एंबुलेंस.

घर के अंदर घुसे कमांडो, आतंकियों ने तेज की फायरिंग.

पूरे लखनऊ में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

लखनऊ का रहने वाला है संदिग्ध आतंकी सैफुल.

गृहमंत्रालय यूपी पुलिस के संपर्क में है.

एटीएस ने उस मकान को घेर लिया है.

संदिग्ध आतंकियों ने खुद को एक कमरे में कैद कर लिया है.

मौके पर मौजूद अधिकारी इस कोशिश में लगे हैं कि आतंकी खुद अपने आप को नुकसान न पहुंचा लें.

खुफिया एजेंसियों ने मांगी जानकारी, जल्द ही एक केंद्रीय टीम घटनास्थल पर जाएगी.