पाकिस्तान के कटासराज मंदिर में पूजा के लिए सोनिया, प्रियंका ने भेजी सामग्री

पाकिस्तान के कटासराज मंदिर में पूजा के लिए सोनिया, प्रियंका ने भेजी सामग्री

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनकी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा ने पाकिस्तान के कटासराज शिव मंदिर में महाशिवरात्रि की पूजा के लिए सामग्री भेजी है. महाशिवरात्रि के मौके पर सोनिया और प्रियंका की तरफ से पाकिस्तान के कटासराज मंदिर में शिव जी का अभिषेक होगा. हरिद्वार की सनातन धर्म संस्था का पांच लोगों का दल सोनिया और प्रियंका से मिलकर पूजा सामग्री ले गया है. हर साल महाशिवरात्रि पर पाकिस्तान के प्राचीन कटासराज शिव मंदिर में सोनिया पूजा सामग्री भेजती हैं.

कटास राज पाकिस्तान स्थित पंजाब के उत्तरी भाग में नमक कोह पर्वत शृंखला में स्थित प्रसिद्ध स्थान है. यह लाहौर से करीब 270 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. दरअसल 1947 के बाद यह मंदिर बंद कर दिया. इसके बाद पाकिस्तान ने इस मंदिर को दोबारा पुर्नस्थापित किया था. माना जाता है कि यह मंदिर करीब 900 साल पुराना है लेकिन कुछ लोग इसे उससे भी पुराना बताते हैं.

कटासराज में एक अनोखा सरोवर है. इस सरोवर का पानी दोरंगा है. जहां सरोवर कम गहरा है वहां का पानी हरा है जबकि गहराई वाले स्थान का पानी नीला है. कई लोगों का विश्वास है कि यहां स्थित तालाब शिवजी के आंसुओं से बना था. आज़ादी से पहले श्रद्धालु इस विश्वास के साथ तालाब में डुबकी लगाते थे, लेकिन आसपास की भीड़भाड़ और उद्योगों की वजह से यह सूख गया था. इसमें बाद में पानी भरा गया. इस मंदिर के पास बौद्ध स्तूप और सिख हवेलियां भी लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं.