नई दिल्ली: एआईएडीएमके ने पन्नीरसेलवम को पार्टी से निकाल दिया है. यह फैसला शशिकला के घर हुई विधायकों की बैठक में लिया गया. इसी बैठक में ई पलानीसामी को विधायक दल का नेता बनाया है.
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला देते हुए तमिलनाडु में मुख्यमंत्री बनने का इंतजार कर रहीं अन्नाद्रमुक महासचिव वीके शशिकला को दोषी करार दिया. उन्हें 4 साल की सजा सुनाई और जल्द से जल्द सरेंडर करने को कहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में ट्रायल कोर्ट के फैसले को सही ठहराया है और हाईकोर्ट का फैसला पलट दिया है. इस मामले में श​शिकला के अलावा जयललिता और एक अन्य भी दोषी थीं. इस फैसले के बाद अब शशिकला को जेल जाना होगा.

डेढ़ दशक पुराने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से शशिकला को दोषी ठहराये जाने के बाद अब उन्हें जेल जाना होगा और तमिलनाडु की राजनीति की दिशा अब तय हो गई है. यानी अब पन्नीरसेलवम ही राज्य के मुख्यमंत्री बने रहेंगे.सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस पिनाकी चंद्र घोष और अमिताभ रॉय की खंडपीठ ने इस मामले में फैसला सुनाया है.

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद शशिकला को न सिर्फ जेल जाना होगा उन्हें 10 करोड़ का जुर्माना भी भरने को कहा गया है. इसके अलावा वह अगले 6 साल तक चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगी. इस कारण ये कहा जा रहा है कि वह राजनीति में सीधी तौर पर नहीं आ सकती हैं. हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि अब शशिकला अपनी जगह किसी दूसरे चेहरे को मुख्यमंत्री के तौर पर आगे बढ़ा सकती हैं.

बीती रात शशिकला ने ग्रेट बीच रिसॉर्ट में बिताई जहां अन्नाद्रमुक के विधायक ठहरे हुए हैं. शशिकाल का दावा है कि 234 सदस्यीय विधानसभा में 129 विधायकों का समर्थन उन्हें प्राप्त है.
अन्नाद्रमुक के 134 विधायक हैं, लेकिन हाल के दिनों में इनमें से आठ विधायक विद्रोही गुट के नेता ओ पन्नीरसेल्वम के साथ आ गए हैं. साथ ही दस सांसद भी पन्नीरसेल्वम के साथ हैं.
सुप्रीम कोर्ट अगर शशिकला को दोषी ठहराता है तो वो उनका राजनीतिक करियर भंवर में फंस सकता है. वो

इस बीच अटर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने तमिलनाडु के राज्यपाल विद्यासागर राव को सलाह दी है कि वो विधानसभा में बहुमत का कम्पोजिट शक्तिपरीक्षण कराएं.
इसमें पन्नीरसेल्वम और शशिकला में किसके पास बहुमत है, इसका फैसला विधायकों के हस्ताक्षर से होगा.