मुझे शिवपाल पर गर्व: मुलायम

मुझे शिवपाल पर गर्व: मुलायम

नेताजी करोड़ों मजदूरों व किसानों की आवाज: शिवपाल यादव

जसवंतनगर: समाजवादी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने आज कहा कि छोटे भाई शिवपाल ने भाई का रोल बहुत अच्छा निभाया है। मुझे अपने भाई पर गर्व है। कलयुग में भाई शिवपाल जैसा मिल जाये तो फिर किसी चीज की आवश्यकता ही नहीं। उन्होंने अपील की कि जसवंतनगर से चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों की जमानतें जब्त करा देना और शिवपाल को भारी मतों से जिता देना।

जसवंतनगर विधानसभा सीट से सपा के प्रत्याशी अपने छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव के समर्थन में हिन्दू विद्यालय इण्टर कालेज में आयोजित रैली में मुलायम सिंह यादव ने कहा कि व्यापारी और किसान सगे भाई की तरह होते हैं। किसान फसल पैदा करता है और व्यापारी उसको सप्लाई करता है। हमने पहली बार सरकार बनते ही जो सुविधाएं किसानों को दी वहीं सुविधाएं व्यापारियों को भी दी। हमने तो यह फैसला भी किया था कि व्यापारियों का माल सरकार खरीदें चाहे घाटा ही क्यों ना उठाना पड़े लेकिन दूसरे दलों की सरकार बनने पर यह समाप्त कर दिया गया। समाजवादी सरकार ने किसानों, बुनकरों और व्यापारियों को एक समान सुविधाएं दी ताकि सभी का विकास हो सके।

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की भूमिका लोहिया जी के जमाने से ही ऐसी रही है कि हमारी करनी और कथनी में कोई अन्तर नहीं है। हम जो वादा करते हैं वह पूरा जरुर करते हैं। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी की समस्या पूरे देश में बढ़ी है। हमने जितना रोजगार नौजवानों को दिया उतना देश के किसी भी अन्य राज्य में नहीं दिया गया। जिनको हम रोजगार नहीं दे सके उनको हमने रोजगार भत्ता दिया। देश के किसी भी राज्य में बेरोजगारी भत्ता नहीं दिया जाता है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव विषम परिस्थितियों में हो रहा है और काफी महत्वपूर्ण है। इसलिये हमारी बात याद रखना और छोटे भाई शिवपाल को भारी बहुमत से जिताना।

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सपा की नीतियां ऐसी हैं कि जो वायदे हमने चुनावी घोषणा पत्र में किये उन सभी को पूरा किया है। कन्या विद्या धन हमने दिया, किसानों का कर्जा हमने माफ किया। हमने मुख्यमंत्री रहते यह कानून बनाया था कि किसानों की जमीन नीलाम नहीं हो सकती चाहे उस पर किसी भी प्रकार का कर्जा हो। किसानों और ग्रामीणों को यही पता नहीं होता कि खसरा में जिसका नाम होता है वहीं जमीन का असली मालिक होता है, खतौनी में नाम होने वाला नहीं। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की बीमारी हो हमने सभी का इलाज फ्री कराया। हमारा मानना है कि किसी भी व्यक्ति की मौत पैसे और दवा के अभाव में नहीं होनी चाहिए। इससे पूर्व बोलते हुए जसवंतनगर क्षेत्र से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि पूरा जसवंतनगर मेरा परिवार है और नेताजी करोड़ों मजदूरों व किसानों की आवाज हैं। यहां की जनता ने हमेशा नेताजी व समाजवादी पार्टी को सम्मान दिया है और विकास पहिया नेताजी की सरकार बनने के बाद ही शुरु हुआ। नेताजी के बाद यह क्षेत्र मुझे विरासत में मिला और तभी से इस क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारी मेरी हो गयी। मैंने हमेशा क्षेत्र का मान रखा है और इस क्षेत्र का विकास मेरी प्राथमिकता है।

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि पहले यहां उबड़-खाबड़ सड़के हुआ करती थी लेकिन अब हमने इस क्षेत्र को चारों ओर से जोड़ दिया है। यहां की सड़कें दिल्ली व मुम्बई से कम नहीं है। इसके अलावा किसानों के लिए सिंचाई का पानी देने का काम किया। बिजली भी हमने गांव-गांव तक पहुंचा दी है। शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि मुझे क्षेत्र के बुजुर्गों, महिलाओं और नौजवानों सभी का आर्शीवाद मिला है और आगे भी मिलता रहेगा। यह सब कुछ नेताजी की ही देन है। उन्होंने कहा कि हमारे क्षेत्र के लोग खेती और मजदूरी करने वाले सीधे-साधे लोग हैं। हमने नौजवानों को नौकरी देने का काम किया लेकिन सीमित मात्रा में नौकरी होने के कारण बेरोजगारी अभी भी यहां की एक बड़ी समस्या है। उन्होंने जनता से अपील की कि इस बार के चुनाव में अधिक मतों से जिताकर रिकार्ड बना देना और हमारी सरकार बनने पर हम फिर से नौकरी देने का काम करेंगे। शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि आपने पहले भी इतिहास रचा है और मुझे उम्मीद है कि इस बार भी इतिहास रचेंगे। अबकी बार पूरे उत्तर प्रदेश में लीड भी पहले नंबर पर होनी चाहिए। हम कोशिश करेंगे कि एक परिवार में कम से कम एक लड़के-लड़की को नौकरी जरुर मिलनी चाहिए। उन्होंने नेता जी मुलायम सिंह यादव से कहा कि आप पर पूरे प्रदेश की जनता को भरोसा है। आपकी एक आवाज पर प्रदेश की जनता ने वोट दिया है। जसवंतनगर के लोग तो आपकी एक आवाज पर कुर्बान होने को तैयार हैं और आपकी आवाज पर मर मिटने को तैयार हैं।

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि कुछ पार्टियां ऐसी हैं जो केवल केवल वादा करती हैं लेकिन सत्ता में आने पर काम नहीं करती। केवल जनता को भ्रमित करने का काम करती हैं। इनसे सावधान रहने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि अबकी बार नेताजी के नेतृत्व में दिल्ली पर भी कब्जा करना है।

जनसभा की अध्यक्षता विधायक रघुराज सिंह शाक्य ने की। रैली को विधायक भरतना सुखदेवी वर्मा, अमित जानी, पिंटू राणा, राजीव गुप्ता, दीपक मिश्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक यादव, राहुल गुप्ता नगर अध्यक्ष सपा जसवंतनगर, राजीव यादव, राजेन्द्र सिंह, आलोक माथुर, मौ0 अहसान, नरेन्द्र सिंह, बिहार से राष्टीय कार्यकारिणी सदस्य जय प्रकाश नारायण यादव, मंत्री कुंवर दीक्षित आदि ने भी सम्बोधित किया।

Uttar Pradesh, India