श्रेणियाँ: उत्तर प्रदेश

सुलतानपुर: एक ही परिवार में गूंगे है बारह सदस्य

सुलतानपुर। कूरेभार के कसमऊ गॉव में रह रहे एक ऐसे परिवार जिसमें बारह सद्स्य गूंगे है। जिसमें अधिकतर बेटियांं है, संस्था भारत-भारती को जब यह पता चला तो स्थलीय निरीक्षण करने हेतु वहां टीम गई। घटना की सत्यता पता चलते ही परन्तु टीम वापस शहर में आकर एक बढ़िया सिलाई मशीन, जिससे कि एक
परिवार की बेटी आफरीन को आजीविका का एक साधन मयस्सर हो जाय, खरीद कर उस परिवार को समर्पित किया, ताकि इस परिवार के लोगों को रोजी-रोटी का एक जरिया मिल सके।

परिवार में मुखिया अय्यूब (55वर्ष) से पता चला कि उसकी मॉ. व दो बहने भी गूंगी है। आफरीन सहित चार बहनें एक बेटा एवं बहू व अन्य नन्हें बच्चे भी वाणी से वंचित है। पूरा परिवार इशारों में बातें करता एवं समझता है। ग्राम प्रधान वासित से मुलाकात नहीं हो पाई। स्थानीय प्रशासन के द्वारा जो भी मदद इमदाद मिलता है वहीं इनके गुजर-बसर का जरिया है। ऐसे दिव्यांग परिवार की मदद करने भारत-भारती के संस्थापकाध्यक्ष सुन्दरलाल टण्डन, सचिव प्रदीप पारोलिया, सहसचिव राम मिलन गुप्त ने कदुरती मार से पीड़ित परिवार को उसके दर्द से सहभागी बनते हुए आजीविका का साधन उपलब्ध कराया। परिवार का एक दर्द यह है कि खपरैल गिर गया है और मिट्टी की दीवाल कभी भी गिर सकती है। कोई शासन, प्रशासन, जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्था यदि इनकी इस वेदना को दूर कर सके तो बारह जोड़ी ऑखों में वही कृतज्ञता का भाव पुनः परिलक्षित होगा। जिसे आज संस्था भारत-भारती में बड़ी शिद्दत से महसूस किया। इस परिवार की आवाज को संस्था तक पहुंचाने का श्रेय भारत-भारती द्वारा लोकरत्न से विभूषित नाहिद अकील (प्रमुख समाज सेविका) को जाता है। जिन्होंने एक पत्रिका में प्रकाशित सन्तोष यादव के लेख को पढ़ा, जिसमें इस गरीब और दिव्यांग परिवार के बारे में लिखा था। उक्त लेख से द्रवित होकर लोकरत्न के साथ दी जाने वाली धनराशि रूपया 5000 को संस्था को समर्पित करे हुए यह कहा था कि इस धनराशि से उक्त पीड़ित परिवार को ढूंढंकर मदद कर दी जाये। भारत-भारती ने उनके सौजन्य से इस कार्य को समाज के इस वंचित परिवार की मदद करके पूरी ईमानदारी से निर्वहन किया।

Share

हाल की खबर

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024