वाशिंगटन: पहले राष्ट्रपति के रूप में चुनावी जंग विवादित रही और बाद में राष्ट्रपति बनने के बाद अपने फैसलों से विवादों में हैं. अमेरिका के नये राष्ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रंप के लिए अमेरिका में ही नई मुश्‍किलें शुरू हो चुकी हैं. राष्‍ट्रपति बनने के बाद उनके फैसलों का दुनिया भर में विरोध हो रहा है. खुद अमेरिका में विवाद की गूंज बहुत तेज है. उन पर अब तक 50 से ज्‍यादा मुकदमें ठोंके जा चुके हैं.

पहले विवाद उनके बयानों से था अब उनके फैसलों से हो रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पदभार संभालने के बाद से करीब 52 मुकदमों में उन्हें नामजद किया जा चुका है.

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी अदालतों के प्रशासनिक कार्यालय के अनुसार 20 जनवरी को पद एवं गोपनीयता की शपथ लेने के बाद से उन पर लगातार मुकदमे ठोंके गए हैं. ट्रंप का नाम 17 अलग-अलग राज्यों में दायर किए गए 52 संघीय मुकदमों में है.

ट्रंप की तुलना में बराक ओबामा को केवल तीन और जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बिल क्लिंटन को चार-चार मुकदमों में 20 जनवरी से 1 फरवरी के बीच नामजद किया गया था.

अदालती मुकदमें ट्रम्प के दो विवादास्पद कार्यकारी आदेशों के चलते ठोंके गए हैं. आदेश मुस्लिम बहुल देशों से आने वाले अप्रवासियों या अप्रवासियों के अमेरिका में अवैध रूप से आव्रजन पर है. यही नहीं ट्रंप के व्यवसाय के राष्ट्रपति पद के साथ हितों के टकराव को लेकर भी उन पर कई मुकदमे किए गए हैं. अन्य मुकदमों में यह कहा गया है कि ट्रंप के व्यापारिक कैरियर को देखते हुए उनके राष्ट्रपति बनने से अमेरिका के राष्ट्रीय हित प्रभावित हो रहे हैं.

अहम बात यह है कि करीब 40 फीसदी अमेरिकी जनता टंंप को पसंद नहीं कर रही है. उन पर महाभियोग चलाने की बातें अमेरिका में चल रही हैं. वे सर्वाधिक विवादों में अपने फैसलों से हो रहे हैं. देखना यह है कि आगे वे और क्‍या चौंकाने वाले फैसले लेते हैं.