लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनावों के पहलेचरण में 231 करोड़पति उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं । सभी दलों ने गरीबों के वोट को अपने पाले में करने के लिए करोड़पति उम्मीदवारों का सहारा लिया है ।
उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 15 जिलों की 73 सीटों पर 11 फ़रवरी को होना है. इसके लिए सभी दलों के प्रत्याशियों ने नामांकन भी कर दिया है. पहले चरण में प्रत्याशियों द्वारा दायर की गई हलफनामों के मुताबिक इस बार पश्चिमी उत्तर प्रदेश से 10, 20, 100 नहीं बल्कि 231 उम्मीदवार ऐसे हैं जो करोड़पति हैं.
यहां दिलचस्प बात यह है कि गरीबों, दलितों और पिछड़ों की राजनीति का दंभ भरने वाली बसपा ने सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट दिया है. बसपा के टिकट पर इस बार 52 अमीर प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने 44, बीजेपी ने 37 और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) ने 31 करोड़पतियों को टिकट दिया है.
पहले चरण के चुनाव में सबसे अमीर प्रत्याशी रालोद के सहेंद्र सिंह रमाला हैं. इनकी कुल संपत्ति 38.04 करोड़ रुपये हैं. सिंह रालोद के टिकट पर बागपत जिले के छपरौली विधानसभा से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके बाद बसपा के सुधन कुमार का नंबर आता है.गाजियाबाद की मुरादनगर सीट से चुनाव लड़ रहे सुधन सिंह के पास 33.30 करोड़ रुपए की चल और अचल संपत्ति है. इसी तरह बसपा के टिकट पर मेरठ दक्षिण से प्रत्याशी हाजी याकूब कुरैशी के पास 28.72 करोड़, गढ़मुक्तेश्वर से प्रत्याशी प्रशांत चौधरी के पास 26.57 करोड़ की संपत्ति है. इस सूची में टॉप फाइव में समाजवादी पार्टी के राहुल यादव का भी नाम है. सिकंदराबाद से चुनाव लड़ रहे राहुल के पास 22.78 करोड़ की संपत्ति है.
हालांकि 11 फ़रवरी को जिन 73 विधानसभा सीटों में मतदान होने हैं उसमें तीन ऐसी सीटें हैं जहां एक भी करोड़पति उम्मीदवार नहीं है. मथुरा, बाह (आगरा) और फिरोजाबाद की सिरसागंज से कोई भी करोड़पति उम्मीदवार चुनाव नहीं लड़ रहा है. बता दें पहले चरण के लिए 113 राजनैतिक दलों से कुल 1,012 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है.