सऊदी अरब में आर्थिक सुधारों ने विश्व व्यापारियों और कंपनियों के सऊदी अरब के बाजार में प्रवेश का मार्ग खोल दिया है। इस संबंध में विदेशी निवेशकों के सामने कई सेक्टरों में निवेश के बड़े अवसर पैदा हो गए हैं।
ऐसा नज़र आता है कि पूर्व अमेरिकी व्यापारी और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी उन लोगों में से हैं जिन्होंने पिछले दो वर्षों के दौरान अधिक कंपनियां खोलकर इस दौड़ में भाग लेने के लिए तेजी दिखाई।
वित्तीय विवरणों के अनुसार व्यावसायिक क्षेत्र में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की 144 कंपनियां और व्यावसायिक संस्थान हैं जो कनाडा से दक्षिण अमेरिका तक, यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया में 25 देशों में फैले हुए हैं।

अगस्त 2015 में ट्रम्प ने होटल सेक्टर से संबंधित सऊदी अरब में 8 कंपनियां स्थापित कीं। वाशिंगटन पोस्ट अखबार के मुताबिक यह प्रगति ट्रम्प की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए खुद को नामित करने के कुछ ही समय बाद सामने आई।

याद रहे कि ट्रम्प ने पिछले सप्ताह अपनी कंपनी "ट्रम्प आर्गेनाईजेशन " से इस्तीफ़ा दे दिया था। अब उनके दोनों बेटे कंपनी के प्रशासनिक मामलों को संभालेंगे।

ट्रम्प की अपनी सभी कंपनियों से इस्तीफा देने की घोषणा से पहले ट्रम्प समूह के कानूनी सलाहकार एलन विहार ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं जिनमें दुनिया भर में कई कंपनियों की बंदिश भी शामिल है ताकि हितों के टकराव से बचा जा सके। इनमें सऊदी अरब में संभावित संयुक्त वाणिज्यिक परियोजना से संबंधित उप परियोजना भी शामिल हैं।

याद रहे कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के वित्तीय विवरणों में सऊदी अरब में भारी निवेश का खुलासा हुआ जो होटल सेक्टर में कई परामर्श कंपनियों के मामले में है।