श्रेणियाँ: देश

शाज़िया इल्मी को मोदी सरकार ने बनाया पीएसयू कंपनी में डायरेक्टर

नई दिल्ली: यूपीए सरकार के कार्यकाल में कई पब्लिक सेक्टर के संस्थानों जिनमें कई बैंक भी हैं, में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर कई राजनेताओं की नियुक्ति की गई थी. इसके बाद ये मामला काफी विवादों में भी आया था. अब यही काम एनडीए ने भी किया है. इसी हफ्ते एनडीए की कैबिनेट समिति ने भाजपा के करीब 10 राजनेताओं को शीर्ष पब्लिक सेक्टर कंपनियों में बतौर स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है.
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, भाजपा के जिन नेताओं को पीएसयू कंपनियों में बतौर स्वतंत्र प्रभार निदेशक नियुक्त किया गया है उनमें दिल्ली भाजपा की उपाध्यक्ष शाजिया इल्मी, गुजरात आईटी सेल की राजिका कचेरिया, गुजरात में पार्टी के अल्पसंख्यक का चेहरा आसिफा खान, ओडिशा में पूर्व विधायक सुरमा पाधी और बिहार की पूर्व एमएलसी किरन घई सिन्हा हैं.
इन सभी की नियुक्ति नवरत्न कही जाने वाली पीएसयू कंपनियों में बतौर बोर्ड आॅफ डायरेक्टर हुई है. इन सभी की नियुक्ति इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड और नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड में की गई है.
गौरतलब है कि इन सभी नेताओं में सबसे ज्यादा जाना पहचाना नाम है शाजिया इल्मी का. वह दिल्ली चुनाव के समय आप को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गईं थीं. वह जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से मास कम्यूनिकेशन की ग्रेजुएट हैं. उन्हें इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड में स्वतंत्र निदेशक बनाया गया है.
साल 2014 में सेबी ने नियम 49 में संशोधन किया था, इसके तहत किसी भी कंपनी में 50 प्रतिशत निदेशक गैरकार्यकारी या स्वतंत्र होंगे जिनमें एक महिला निदेशक भी होगी. बीजेपी ने जिन नेताओं की नियुक्ति की है उनमें कचेरिया कॉस्मेटोलॉजिस्ट है और उन्हें कॉटन कॉरपोरेशन आॅफ इंडिया का स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है. किरण सिन्हा को नालको का डायरेक्टर बनाया गया है, आसिफा खान को एचपीसीएल में नियुक्त किया गया है.

Share

हाल की खबर

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024

UPSIFS लखनऊ के छात्रों ने IIT दिल्ली के बेलेस्टिक एन्ड आर्मर टेस्टिंग लैब में फोरेन्सिक की बारीकियों को सीखा

छात्रों को सीखने के अवसर और अन्वेषण कार्यो की जानकारी भी हासिल हो रही है…

मई 11, 2024

आज की राजनीति के संत हैं राहुल, इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस

2024 के आम चुनाव पर दुनिया भर की निगाहें लगी हुई है . इसके पीछे…

मई 11, 2024