नई दिल्ली: यूपीए सरकार के कार्यकाल में कई पब्लिक सेक्टर के संस्थानों जिनमें कई बैंक भी हैं, में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर कई राजनेताओं की नियुक्ति की गई थी. इसके बाद ये मामला काफी विवादों में भी आया था. अब यही काम एनडीए ने भी किया है. इसी हफ्ते एनडीए की कैबिनेट समिति ने भाजपा के करीब 10 राजनेताओं को शीर्ष पब्लिक सेक्टर कंपनियों में बतौर स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है.
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, भाजपा के जिन नेताओं को पीएसयू कंपनियों में बतौर स्वतंत्र प्रभार निदेशक नियुक्त किया गया है उनमें दिल्ली भाजपा की उपाध्यक्ष शाजिया इल्मी, गुजरात आईटी सेल की राजिका कचेरिया, गुजरात में पार्टी के अल्पसंख्यक का चेहरा आसिफा खान, ओडिशा में पूर्व विधायक सुरमा पाधी और बिहार की पूर्व एमएलसी किरन घई सिन्हा हैं.
इन सभी की नियुक्ति नवरत्न कही जाने वाली पीएसयू कंपनियों में बतौर बोर्ड आॅफ डायरेक्टर हुई है. इन सभी की नियुक्ति इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड और नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड में की गई है.
गौरतलब है कि इन सभी नेताओं में सबसे ज्यादा जाना पहचाना नाम है शाजिया इल्मी का. वह दिल्ली चुनाव के समय आप को छोड़कर भाजपा में शामिल हो गईं थीं. वह जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से मास कम्यूनिकेशन की ग्रेजुएट हैं. उन्हें इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड में स्वतंत्र निदेशक बनाया गया है.
साल 2014 में सेबी ने नियम 49 में संशोधन किया था, इसके तहत किसी भी कंपनी में 50 प्रतिशत निदेशक गैरकार्यकारी या स्वतंत्र होंगे जिनमें एक महिला निदेशक भी होगी. बीजेपी ने जिन नेताओं की नियुक्ति की है उनमें कचेरिया कॉस्मेटोलॉजिस्ट है और उन्हें कॉटन कॉरपोरेशन आॅफ इंडिया का स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है. किरण सिन्हा को नालको का डायरेक्टर बनाया गया है, आसिफा खान को एचपीसीएल में नियुक्त किया गया है.