सपा-कांग्रेस में हुआ मजबूरी का गठबंधन

सपा-कांग्रेस में हुआ मजबूरी का गठबंधन

कांग्रेस को मिली 105 सीटें, सपा लड़ेगी 298 सीटों पर

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन हो गया है. गठबंधन के बाद कांग्रेस के खाते में 105 सीटें आई हैं जबकि समाजवादी पार्टी 298 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खड़ा करेगी. लखनऊ में आयोजित संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में दोनों ही पार्टी के नेताओं ने इसकी औपचारिक घोषणा की. इसके साथ ही गठबंधन को लेकर पिछले कुछ दिनों से जारी रस्‍साकशी खत्‍म हो गई है और दोनों ही पार्टिंया मिलकर विधानसभा चुनाव में उतर रही हैं.

संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन को कांग्रेस की तरफ से राज बब्‍बर और सपा की ओर से पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने संबोधित किया. पटेल ने कहा, 'देश के विकास और अखंडता के लिए हम साथ आए हैं और अखिलेश यादव के नेतृत्‍व में हमारी सरकार फिर बनने जा रही है. कांग्रेस-सपा ने कहा - अखिलेश यादव द्वारा किए गए कामों की बुनियाद पर हुआ है गठबंधन, चुनावों में 'विभाजनकारी ताकतों' को हराएंगे.

इससे पहले शनिवार को खबर आई थी कि दोनों ही पार्टियों के बीच बातचीत टूट गई है. कांग्रेस का कहना था कि उसने सपा से 110 सीटों की मांग की थी लेकिन सपा 99 से ज्‍यादा सीटें देने को राजी नहीं थी.

Lucknow, Uttar Pradesh, India