आरएसएस में इतनी हिम्मत नहीं कि वह आरक्षण छीन सके: लालू

आरएसएस में इतनी हिम्मत नहीं कि वह आरक्षण छीन सके: लालू

पटना: आरएसएस के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य के आरक्षण को खत्म करने के बयान पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव आगबबूला हो गए हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हेंडल पर लिखा है कि आरक्षण संविधान ने दिया है और आरएसएस में इतनी हिम्मत नहीं कि वह इसे छीन सके।

लालू ने आरएसएस पर हमला बोलते हुए कहा कि वह यह बताए कि उसने अपने यहां पर 100 फीसदी आरक्षण क्यों दे रखा है। अभी तक वहां पर कोई भी गैर सवर्ण, दलित या महिला क्यों संघ प्रमुख नहीं बन सका है। लालू ने बिहार की हार की याद दिलाते हुए कहा कि आरएसएस के आरक्षण विरोधी बयान के कारण भाजपा को बिहार में करारी हार मिली थी। अब यूपी में भी उसका यही हाल होगा।

इससे पहले जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल (JLF) में आरएसएस के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने कहा था कि आरक्षण के नाम पर लोगों को सैकड़ों साल से अलग करके रखा गया है जिस खत्म करने की जिम्मेदारी हमारी है। उन्होंने कहा कि आरक्षण को खत्म करना होगा क्योंकि इससे अलगाववाद को बढ़ावा मिला है।

गौरतलब है कि इससे संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बिहार चुनावों से पहले आरक्षण केा खत्म करने को लेकर बयान दिया था। इसके बाद जदयू और जेडीयू ने चुनावी सभाओं में इस मामले को उठाया। इसका फायदा उन्हें चुनावों भी मिला और भाजपा को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ा।