एचडीएफसी बैंक यूपी में लोगों को सिखाएगा डिजिटल लेनदेन

एचडीएफसी बैंक यूपी में लोगों को सिखाएगा डिजिटल लेनदेन

लखनऊ: एचडीएफसी बैंक लिमिटेड उत्तर प्रदेश में 250 डिजिटल साक्षरता शिविर आयोजित करेगा। इस पहल के तहत एचडीएफसी बैंक उत्तर प्रदेश में 15,000 ग्राहकों और 10,000 व्यापारियों को डिजिटल तरीकों से नकद-रहित (कैशलेस) लेनदेन के लाभों के बारे में अवगत करायेगा।

इस जागरूकता पहल के तहत एचडीएफसी बैंक के अधिकारी एक प्रस्तुति (प्रेजेंटेशन) के माध्यम से यह दिखायेंगे कि किस तरह नेटबैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, यूएसएसडी, पीओएस और विभिन्न ऐप्प जैसे एचडीएफसी बैंक का मोबाइल ऐप्प, यूपीआई और पेजैप्प के जरिये आसानी और सुरक्षा के साथ तुरंत विभिन्न लेन-देन किये जा सकते हैं। यह जागरूकता कार्यक्रम डिजिटल माध्यमों से लेन-देन के लिए सर्वोत्त व्यवहारों, सलाहों एवं आसान तरकीबों की भी जानकारी देगा। उत्तर प्रदेश में एचडीएफसी बैंक ने 450 से अधिक सरकारी एवं शैक्षणिक संस्थानों के साथ पेमेंट गेटवे की साझेदारियाँ कर रखी हैं, जिनसे राज्य के निवासी कर, शुल्क, यूटिलिटी बिल और दान आदि के लिए किसी भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। इनमें आगरा विकास प्राधिकरण, कानपुर नगर निगम, भारतीय प्रबंध संस्थान - लखनऊ, लखनऊ गोल्फ क्लब, लखनऊ विकास प्राधिकरण, मेरठ नगर निगम और अन्य कई नगर निगम, विद्यालय, विश्वविद्यालय एवं मनोरंजन केंद्र आदि शामिल हैं।

श्री संजीव कुमार, क्षेत्रीय (रीजनल) प्रमुख - उत्तर प्रदेश, एचडीएफसी बैंक ने कहा, “एचडीएफसी बैंक के डिजिटल साक्षरता शिविरों का उद्देश्य ग्राहकों और व्यापारियों को नकद अर्थव्यवस्था से हट कर कम-नकद वाली अर्थव्यवस्था की ओर जाने में मदद करना है, जो भारत सरकार के डिजिटल अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य के अनुरूप है। ये शिविर डिजिटल भुगतान के उत्पादों के बारे में उनकी जानकारी बढ़ायेंगे।”

एचडीएफसी बैंक ने अपने गो डिजिटल अभियान के तहत कई उत्पादों का समूह पेश कर रखा है। इसके ग्राहक पेजैप्प, मोबाइल बैंकिंग ऐप्प, नेटबैंकिंग, मिस्ड कॉल मोबाइल रीचार्ज और फोन बैंकिंग आदि का उपयोग कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के ग्राहक नेटबैंकिंग पोर्टल पर 205 और आधिकारिक मोबाइल ऐप्प पर 85 अलग-अलग तरह के लेनदेन कर सकते हैं। बैंक का पेजैप्प एक संपूर्ण भुगतान समाधान है, जो ग्राहकों को मोबाइल फोन टॉप-अप करने, तत्काल किसी को पैसे भेजने, यूटिलिटी बिलों का भुगतान करने और राशन-परचून, फिल्मों के टिकट आदि खरीदने और यहाँ तक कि विदेश में छुट्टी के पैकेज जैसी बड़ी खरीदारी करने की भी सहूलियत देता है। साथ ही एचडीएफसी बैंक ने मिस्ड कॉल मोबाइल रीचार्ज की भी सुविधा दे रखी है, जिसमें ग्राहक और उनके परिजन केवल एक मिस्ड कॉल देकर अपना मोबाइल फोन रीचार्ज करा सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक की अन्य डिजिटल पेशकशों में एटीएम पर तत्काल ऋण, नेटबैंकिंग पर 10 सेकेंड में पर्सनल लोन और बायोमीट्रिक तकनीक के उपयोग से 30 मिनट में कागज रहित ऑटो लोन शामिल हैं।