दृष्टिबाधित एवं मूकबधिर खिलाड़ी दिखाएंगे जूडो में जौहर

दृष्टिबाधित एवं मूकबधिर खिलाड़ी दिखाएंगे जूडो में जौहर

लखनऊ: दृष्टिबाधित एवं मूकबधिर खिलाड़ियों के लिए पांचवीं राश्ट्रीय दृष्टिबाधित एवं मूकबधिर जूडो प्रतियोगिता हरियाणा में पहली बार गुरूग्राम में आयोजित होने जा रही है। हरियाणा ब्लाइंड एंड पैरा जूडो एसोसिएषन, इंडियन ब्लाइंड एंड पैरा जूडो एसोसिएषन के तत्वाधान में 14 से 18 जनवरी तक इस प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है।

आर्गनाइजिंग कमेटी के अध्यक्ष षरद गोयल और हरियाणा ब्लाइंड एंड पैरा जूडो एसोसिएषन की महासचिव सीमा छोकर ने बताया कि गुरूग्राम के स्काटिष हाई इंटरनेशनल स्कूल में इस प्रतियोगिता का आयोजन होगा। वर्ल्ड रेफरी मुनव्वर अंजार ने बताया कि वास्तव में यह एक बड़ा अवसर है, क्योंकि जिन बच्चों को खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने का और अपनी प्रतिभा को दुनिया को दिखाने का मौका नहीं मिलता है, जूडो के द्वारा इन बच्चों को ऐसा अवसर प्राप्त हो रहा है। प्रतियोगिता में सब-जूनियर, जूनियर (लड़के - लड़कियां) एवं सीनियर (पुरुष व महिला) वर्ग के मुकाबले होंगे।

एसोसिएषन के पदाधिकारियों ने बताया कि प्रतियोगिता में अन्तर्राष्ट्रीय दृश्टिबाधित एवं मूकबधिर एसोसिएषन के अन्तर्राश्ट्रीय प्रतियोगिता नियमों का पालन करते हुए खेली जायेगी। प्रतियोगिता में लगभग 550 खिलाड़ियों एवं तकनीकी अधिकारियों के भाग लेने की संभावना है। आन्ध्र प्रदेष, छत्तीसगढ़, गोवा, जम्मू एंड कष्मीर, गुजरात, तमिलनाडु, हरियाणा, राजस्थान, महाराश्ट्र, तेलंगाना, दिल्ली, पष्चिम बंगाल, पंजाब, केरल, झारखंड, मध्य प्रदेष, चंडीगढ़ तथा उत्तर प्रदेष राज्यों की टीमें भाग ले रही हैं।

हरियाणा सरकार के दिव्यांग विभाग के आयुक्त श्री राज निर्भिक प्रतियोगिता में बतौर विषिश्ट अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे।