गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में आर्थिक नीतियों और कार्यक्रमों में सुधारों को निरंतर आगे बढ़ाने को लेकर आज सरकार की सशक्त प्रतिबद्धता व्यक्त की और देश की राजनतिक और आर्थिक व्यवस्था में बुनियादी बदलाव लाने का वादा किया। प्रधानमंत्री ने कहा भारत को कारोबार की दृष्टि से सबसे सुगम स्थान बनाने के लिए व्यवस्था को भ्रष्टाचार मुक्त तथा प्रक्रियाओं को आसान बनाया जाएगा।

मोदी ने यहां हर दो साल पर होने वाले वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि कंपनियों के लिये अनुकूल माहौल तैयार करना तथा निवेश आकर्षित करना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इस वैश्विक निवेशक सम्मलेन की लोकप्रियत को दखते हुए अब इसे ‘पूर्व का दावोस’ कहा जाने लगा है। विश्व व्यापार मंच द्वारा स्विट्जरलैंड के वार्षिक दावोस सम्मेलन की तरह वाइब्रेंट गुजरात सम्मलेन में भी फॉर्चून 500 सूची की कई कंपनियों के सीईओ तथा अनेक देशों के राजनेता और प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

मोदी ने कहा कि हमने व्यापार सुगमता पर अत्यधिक जोर दिया है। मेरी सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था के निरंतर सुधार को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले ढाई साल से सरकार ने भारत की क्षमता को हकीकत में बदलने तथा अर्थव्यवस्था को सही रास्ते पर लाने के लिये दिन-रात काम किया है। उन्होंने कहा कि इसका परिणाम उत्साहजनक है। जीडीपी वृद्धि, मुद्रास्फीति, राजकोषीय घाटा, चालू खाते का घाटा जैसे वृहत आर्थिक संकेतकों के साथ विदेशी निवेश में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।