आधी रात के बाद पेट्रोल पम्पों पर नहीं चलेंगे एचडीएफसी, ऐक्सिस बैंक डेबिट- क्रेडिट कार्ड

आधी रात के बाद पेट्रोल पम्पों पर नहीं चलेंगे एचडीएफसी, ऐक्सिस बैंक डेबिट- क्रेडिट कार्ड

बेंगलुरु: कार्ड के जरिये भुगतान पर एक प्रतिशत शुल्क और उस पर कर लगाने के बैंकों के निर्णय के विरोध में पूरे देश के पेट्रोल पंप परिचालकों ने आज आधी रात से कुछ बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये भुगतान स्वीकार नहीं करने का फैसला किया है.

एनडीटीवी को सूत्रों ने बताया कि फिलहाल यह फैसला एचडीएफसी और ऐक्सिस बैंक पर लागू होगा. नकदी की कमी से जूझ रहे लोगों को पेट्रोल पंप डीलरों के इस निर्णय से ग्राहकों की मुसीबत बढ़ने वाली है. इतना ही नहीं सरकार की कैशलेस स्कीम को भी धक्का पहुंचेगा.

ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर कहा है कि "एचडीएफसी और अन्य बैंक" अतिरिक्त शुल्क वसूल रहे हैं. इस शुल्क को ग्राहकों से वसूलने की कोई बात नहीं है. लिहाजा डीलरों को वित्तीय नुकसान झेलना होगा.

पेट्रोल पंपों को बैंकों से सूचना मिली है कि नौ जनवरी 2017 से सभी क्रेडिट कार्ड से किए जाने वाले ट्रांजेक्शन पर 1 फीसदी और सभी डेबिट कार्ड से किए जाने वाले ट्रांजेक्शन पर 0.25 से 1 फीसदी तक का शुल्क वसूल जाएगा. बैंकों ने इस संबंध में 16 दिसंबर को आरबीआई द्वारा जारी किए गए एक सर्कुलर का हवाला दिया है जिसमें अतिरिक्त शुल्क लगाने की बात कही गई है.

India