मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर लगाएं अंकुश: अखिलेश

मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर लगाएं अंकुश: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने होली के त्योहार के मद्देनजर दिए सघन अभियान चलाने के निर्देश दिए

अभियान में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई की जाए

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने होली के त्योहार के मद्देनजर मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए सघन अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सिन्थेटिक,अपमिश्रित दूध एवं दुग्ध पदार्थों से निर्मित खाद्य पदार्थों, मिठाइयों, घी, तेल के निर्माण एवं विक्रय पर रोकथाम किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सघन अभियान चलाकर मिलावटी खाद्य पदार्थों की बिक्री करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। मिलावटी खाद्य पदार्थों से सम्बन्धित सूचना तत्काल शासन को उपलब्ध कराई जाए और प्राप्त सूचनाओं व शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। अभियान के दौरान नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में संयुक्त निरीक्षण दल गठित कर मिलावटी खाद्य पदार्थों के सम्बन्ध में निरीक्षण और छापों की कार्यवाही की जाए। 

श्री यादव ने कहा कि खाद्य पदार्थों और भण्डारण इकाइयों का विशेष रूप से निरीक्षण किया जाए। इन इकाइयों का निरीक्षण करते समय खाद्य पदार्थों के निर्माण हेतु उपयोग में लाए जा रहे कच्चे माल का स्रोत, भण्डारण एवं सम्बन्धित कागजात देखे जाएं, ताकि उनकी प्रामाणिकता सुनिश्चित हो सके। नमूनों के अपमिश्रण के गम्भीर मामलों में विधिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। 

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए हैं कि इस विशेष अभियान में शिथिलता एवं उदासीनता बरते जाने वाले अधिकारियों को चिन्ह्ति कर उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाए। इस सम्बन्ध में कोई लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

त्योहार के अवसर पर दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थों, घी, वनस्पति घी तथा खाद्य तेलों की अधिक मांग तथा खपत होने के कारण, मिलावटी खाद्य पदार्थों के उत्पादन एवं विक्रय की आशंका बढ़ जाने के दृष्टिगत मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिए हैं।

Lucknow, Uttar Pradesh, India