श्रेणियाँ: मनोरंजन

सलबोनी प्रेस में अब कम छपेंगे नोट

कर्मचारियों ओवरटाइम करने से किया इनकार

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सलबोनी प्रेस के कर्मचारियों ने ओवरटाइम करने से इनकार कर दिया। इस प्रेस में नए करंसी नोट्स छापे जा रहे हैं। प्रेस के स्‍टाफ ने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों का हवाला दिया है, जिससे यहां रोज छपने वाले नोटों की संख्‍या में 60 लाख की कमी आ सकती है। प्रेस के कर्मचारी सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए पिछले 15 दिनों से 12 घंटे की शिफ्ट में काम कर रहे थे। कुछ कर्मचारियों ने कमरदर्द, खराब नींद और शारीरिक एवं मानसिक तनाव की शिकायत शुरू कर दी है। सामान्‍य 9 घंटे की शिफ्ट की जगह, 12 घंटे की शिफ्ट करने की वजह से प्रेस में रोज करीब 4.6 करोड़ करंसी नोट्स छप रहे थे। लेकिन बुधवार से तीन शिफ्ट होने के बाद से यह संख्‍या करीब 4 करोड़ तक गिर सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (BRBNMPL) इंप्‍लाईज एसोसिएशन के एक सदस्‍य ने कहा, ”14 दिसंबर को हमने प्रबंधन के साथ दो सप्‍ताह के लिए 12 घंटों की शिफ्ट में काम करने का समझौता किया था। वह समझौता 27 दिसंबर को समाप्‍त हो गया और हमने आगे उसका पालन करने से इनकार कर दिया है।”

शालबनी प्रेस रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तहत आने वाली दो करंसी प्रिंंटिंग प्रेस में से एक है। वहां के एक कर्मचारी ने एचटी से कहा, ”यह सिर्फ लगातार लंबे समय तक काम करने की वजह से सेहत पर प्रभाव की वजह से ही हम सामान्‍य शिफ्ट करने को मजबूर हुए।”

सूत्रों के अनुसार शिफ्ट बदलने के दौरान मशीन खाली रहती है। ”जब दिन को शिफ्टों में तोड़ा जाता है तो मशीन शिफ्ट के बीच थोड़ा लंबे समय तक खाली रहती है, इस वजह से उत्‍पादन कम होता है। उत्‍पादन बढ़ाने के लिए आरबीआई ने प्रेस प्रबंधन को शिफ्ट घटाने को कहा है।” बुधवार से प्रेस में नौ घंटे की दो और 6 घंटे की एक शिफ्ट शुरू की गई है।

नोटबंदी के चलते हुए कैश की किल्‍लत से निपटने के लिए छपाईखाने चौबीसों घंटे चल रहे हैं और स्‍टाफ को अतिरिक्‍त घंटों के लिए काम करने और अपनी छुट्टियां छोड़ने पर वित्‍तीय इंसेंटिव दिए जाने का वादा किया गया है।

Share

हाल की खबर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की…

अप्रैल 30, 2024

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024