नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नोटबंदी के मद्देनजर बैंकों से कर्जदारों को रिण की किश्तों के भुगतान के लिये 90 दिन का समय और देने को कहा है।

वहीं दूसरी ओर नोटबंदी के 50 दिन पूरा होने के बाद देश भर में ताजा हालात पर खुफिया एजेंसियों को रिपोर्ट देने को कहा गया है। खुफिया एजेंसियों का दस्ता एटीएम और बैंकों के ताजा हालात के साथ लोगों की प्रतिक्रिया से सरकार को नए सिरे से अगवत कराएगा। कानून व्यवस्था को लेकर भी सरकार खास तौर पर सजग है। सरकार की कोशिश है कि नोटबंदी के 50 दिन की समय सीमा समाप्त होने के बाद अगर कुछ विरोधी दल आंदोलन करते हैं तो स्थिति बिगड़ने न पाए।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हमने राज्य पुलिस बलों से अनुरोध किया है कि वे कहीं भी कानून व्यवस्था के हालात नहीं बिगड़ने दें।

सूत्रों ने कहा कि सरकार को अब तक मिली रिपोर्ट के मुताबिक देश भर में तेजी से हालात सुधर रहे हैं। एटीएम और बैंकों में पहले की तुलना में भीड़ कम हुई है। गृहमंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि शुरुआती परेशानी के बावजूद लोगों ने कहीं भी हिंसा का रास्ता नहीं अपनाया। ऐसे में राज्यों में सुरक्षा बलों को कहा गया है कि अगर कहीं भी लोगों को उकसाने का काम किया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।