अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस के 15 डिब्बे पटरी से उतरे, दर्जनों घायल

कानपुर। कानपुर देहात के रूरा रेलवे स्टेशन के पास आज सुबह अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस के 15 डिब्बे पटरी से उतरने के कारण दो यात्रियों की मौत हो गई जबकि 52 घायल हो गए। पिछले दो महीने में इस क्षेत्र में यह दूसरी ट्रेन दुर्घटना है। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय ने कहा कि यहां से करीब 70 किलोमीटर दूर सुबह करीब छह बजे यह हादसा रूरा रेलवे स्टेशन के पास हुआ है।

दुर्घटना के वक्त ट्रेन एक नहर के उपर बने पुल को पार कर रही थी। कानपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक जकी अहमद का कहना है कि ट्रेन की शयनयान श्रेणी (स्लीपर कोच)के 13 और सामान्य श्रेणी के दो डिब्बे पटरी से उतरने के कारण दो लोगों की मृत्यु हुई है जबकि 52 लोग घायल हुए हैं।उन्होंने कहा कि बचाव कार्य पूरा हो चुका है। पटरी से उतरे डिब्बों से सभी यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है। घायल यात्रियों में से 33 को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि 10 लोगों का इलाज कानपुर के हैलट अस्पताल में चल रहा है। हादसे की वजह से वहां फंसे यात्रियों को कानपुर रेलवे स्टेशन तक लाने के लिए बसों को मौके पर भेजा गया है।

इस हादसे से करीब एक महीने पहले 20 नवंबर को कानपुर देहात जिले में इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसे में 150 से ज्यादा लोग मारे गए थे, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। रेलमंत्री सुरेश प्रभु का कहना है कि वह व्यक्तिगत रूप से हालात की निगरानी कर रहे हैं। कई ट्वीट करके रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए हम वैकल्पिक व्यवस्था कर रहे हैं।

रेलमंत्री ने कहा कि घायलों को हर संभव सहायता मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि कानुपर के पास अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस के बेपटरी होने के मद्देनजर व्यक्तिगत रूप से हालात की निगरानी कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि घायल यात्रियों को भी सहायता राशि दी जाएगी। प्रभु ने कहा, यात्रियों को बहुत कम असुविधा हो इसके लिए उन्हें हर संभव सहायता मुहैया करायी जा रही है। हम अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं।

अखिलेश ने की आर्थिक सहायता देने की घोषणा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कानपुर के पास हुई रेल दुर्घटना में घायल यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने गम्भीर रूप से घायल यात्रियों को 50 हजार रुपए तथा मामूली रूप से घायलों को 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को घायल यात्रियों के उपचार की मुकम्मल व्यवस्था कराने के निर्देश देते हुए कहा है कि घायल यात्रियों के इलाज में किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को रेलवे प्रशासन को हर सम्भव सहयोग प्रदान करने के निर्देश भी दिए हैं।

ज्ञातव्य है कि आज कानपुर के निकट रूरा स्टेशन के पास अजमेर-सियालदह एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर जाने के कारण कई यात्री घायल हो गए। दुर्घटना के बाद तत्काल राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है।