श्रेणियाँ: लखनऊ

नोटबंदी से परेशान किसानों ने शिवपाल को सुनाया अपना दर्द

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसानों को सिंचाई सुविधा मुफ्त उपलब्ध कराई गई हैं। किसानों को ऐसे स्थान पर पानी उपलब्ध कराया गया जहां पिछले 30 सालों में नहीं पहुँचा था।

प्रदेश अध्यक्ष के आवास पर अपनी समस्याओं को लेकर बक्शी का तालाब विधानसभा क्षेत्र के अनेकों किसान आज मिलने आये और अपनी समस्याएं बताईं। शिवपाल सिंह यादव ने बड़ी तनमयता से किसानों की समस्याएं सुनी और अपनी ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। साथ ही कहा कि अधिकारियों को किसानों की समस्याएं प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिये जायेंगे।

किसानों ने मुख्य रुप से खाद व बीज की परेशानी बताई। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री की नोट बंदी की वजह से आम आदमी तो मर ही रहा था, अब तो किसानों के चारा न खरीद पाने की वजह से जानवर भी मर रहे हैं। किसानों ने प्रदेश अध्यक्ष को बताया कि बड़े लोग तो घर बैठे ही पैसा पा गये लेकिन पूरे-पूरे दिन लाईनों में लगने के बाद भी किसान के हाथ कुछ नहीं आ रहा। सहकारी बैंकों के बंद होने के कारण किसान भूखों मरने की स्थिति में आ गये हैं। खाद और बीज के लिए कहीं से भी उधार भी नहीं मिल रहा है, जिससे खेती बुरी तरह प्रभावित हुई है।

किसानों के साथ आईं महिलाओं ने भी अपना दुखड़ा रोते हुए बताया कि हमने जो थोड़ा बहुत पैसा जोड़ रखा था वह भी बैंकों में जमा कर दिया और घंटों लाईनों में खड़े रहने के बावजूद भी नहीं निकाल पा रहे हैं। किसानों ने शिवपाल सिंह यादव को बताया कि वर्षों से सूखी पड़ी नहरों में सिल्ट की सफाई होने और पानी आने से हमें खेती में फायदा हुआ है। किसानों को खुश देखकर शिवपाल सिंह यादव भी संतुष्ट नजर आये।

शिवपाल सिंह यादव ने किसानों से कहा कि समाजवादी सरकार का हमेशा यही प्रयास रहा है कि हर खेत को मिले समय से पानी, नहरें बने जीवन दायनी। बाराबंकी, फैजाबाद, सुल्तानपुर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर आदि अनेकों ऐसे जिले हैं जिसमें हमने टेल तक पहली बार पानी पहुँचाया। समाजवादी सरकार के इस प्रयास से पिछले 3 वर्षो में प्रदेश में 15 लाख हेक्टेयर सिंचाई बढ़ गई।

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि 1989 में जब नेताजी मुलायम सिंह यादव की सरकार बनी थी तब किसानों का 10 हजार कर्ज माफ किया गया था और जब 2012 में पुनः सरकार बनी तो भूमि विकास बैंक के माध्यम से किसानों का 50 हजार रुपये का कर्जा माफ किया। समाजवादी पार्टी की सरकार ने हमेशा किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल कराने का प्रयास किया।
शिवपाल सिंह यादव ने किसानों को बताया कि इस बार सरकार बनने पर हमने 30 वर्षो से अधूरी पड़ी सिंचाई परियोजना को तेजी से पूरा करने का कार्य किया है।

शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि बुन्देलखंड में सिंचाई व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत सरकार द्वारा केवल 360 करोड़ ही अवमुक्त किए गये, जबकि राज्य सरकार ने अपने सीमित संशाधनां से बुन्देलखंड क्षेत्र में मात्र 4 वर्षो में 2000 करोड़ आवंटित किये। उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड में पानी की समस्या को दूर करने के लिए साढ़े तीन हजार तालाब खुदवाये गये जिससे बारिश के पानी को जमा कर सिंचाई के काम में लाया जा सके।

आधुनिक टेक्नालोजी के बारे में बताते हुए शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सिंचाई विभाग के समस्त कार्यालयों का कंप्यूटरीकरण कर सूचना तकनीक से सुसज्जित किया गया है तथा इसे लखनऊ स्थित मुख्यालय स्तर से जोड़ा गया। शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि समाजवादी सरकार ने राजकीय नलकूपों के सुदृढ़ीकरण के लिए भी बेहतर प्रयास किये। राजकीय नलकूपों एवं पंप केनॉलो को सौर ऊर्जा से चलाने की एक महत्वकांक्षी योजना भी तैयार कराई गयी है।

Share

हाल की खबर

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है. टीम की…

अप्रैल 30, 2024

रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के 15 उत्पादों का लाइसेंस रद्द

देहरादून: उत्तराखंड सरकार के द्वारा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण को तगड़ा झटका…

अप्रैल 29, 2024

भारतीय संविधान और हिंदुत्व के पैरोकारों की अंतहीन बेचैनी

(आलेख : सुभाष गाताडे) लोकसभा चुनाव के प्रचार में कई भाजपा नेता संविधान बदलने के…

अप्रैल 29, 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए ईज़ 5.0 सुधार सूचकांक में दूसरा स्थान प्राप्त

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, को…

अप्रैल 29, 2024

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024