श्रेणियाँ: दुनिया

कज़ाख़स्तान ने 25 वर्षों में बहुत तरक़्क़ी की है: बुलत सरसेनबायेव

नई दिल्ली। कज़ाख़स्तान ने अपनी आज़ादी के 25 साल में बहुत तरक़्क़ी की है और इस दौरान उसने पूरी दुनिया से सम्मानजनक राजनीतिक और कूटनीतिक संबंध बनाए हैं। यह बात भारत में कज़ाख़स्तान के राजदूत बुलत सरसेनबायेव ने आज़ादी के पच्चीस साल पूरे होने के मौक़े पर कही।

उन्होंने बताया कि हमने जब आज़ादी हासिल की थी तब हमारे पास बहुत संसाधन नहीं थे और हमने एक शून्य से शुरूआत की। कज़ाख़स्तान ने समाजवादी सोवियत व्यवस्था से सीधे खुले बाज़ार की रणनीति को अपनाया और बहुत कम समय में लोगों ने आत्मसात कर लिया। हमने रणनीतिक फ़ैसले किए गए ताकि उम्मीद के मुताबिक़ देश का विकास किया जा सके। बुलत ने बताया कि बड़े स्तर पर कज़ाख़स्तान में निजीकरण किया गया, वित्त और बैंकिंग सिस्टम को खड़ा किया गया, राजनीतिक और आर्थिक सुधार किए गए जिसकी बदौलत ना सिर्फ़ हमें बाहरी निवेश मिला बल्कि हम नई राजधानी के तौर पर अस्ताना को संवारने पर कार्य कर पाए। कज़ाख़स्तान 2030 और कैस्पियन सागर में पाइपलाइन योजना के तहत हमने आगे बढ़ने की योजना बनाई। राजदूत ने बताया कि 16 दिसम्बर 1991 को आज़ादी हासिल करने के बाद भारत और कज़ाख़स्तान काफ़ी क़रीब आए हैं। कज़ाख़स्तान भारत को काफ़ी महत्व देता है क्योंकि राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने सबसे पहले 1992 में भारत यात्रा की। बाद में वह 1996, 2002 और 2009 में भारत आए। इस दौरान उन्होंने भारत के साथ दोतरफ़ा संबंधों पर काफ़ी प्रगति पर ज़ोर दिया।

सरसेनबायेव ने बताया कि देश को संक्रमण से बचाने के लिए हमने पाँच वर्षीय औद्योगिक नीति अपनाई है। सरकार ने औद्योगिक विकास के लिए नूर झोल नाम की योजना बनाई है जिसमें औद्योगिक सुधार और विकास के लिए 100 बिन्दुओं पर तेज़ी से कार्य किया जा रहा है। लोक प्रशासन, शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार के साथ हम छोटे और मझौले उद्योगों के उन्नयन के लिए काफ़ी कार्य कर रहे हैं। हमने एक स्थिर विदेश नीति पर भी कार्य किया है। साल 2017-18 के लिए कज़ाख़स्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में ग़ैर स्थाई सदस्य के रूप में भी चयनित हुआ है।

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024