बर्लिन: बर्लिन के एक व्यस्त क्रिसमस बाजार में एक लॉरी ने अनेक लोगों को रौंद दिया जिनमें से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 48 अन्य घायल हुए हैं। पुलिस ने इस घटना को संदिग्ध आतंकवादी हमला बताया है। जर्मन पुलिस की एक प्रवक्ता ने बताया कि ट्रक चला रहे व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है। डीपीए संवाद समिति ने सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि चालक अफगानिस्तान या पाकिस्तान से आया शरणार्थी था। वह फरवरी में जर्मनी आया था।

समाचार पत्र तागेसपीगल ने बताया कि इस व्यक्ति का पुलिस रिकॉर्ड है लेकिन यह रिकार्ड छोटे मोटे अपराधों से संबंधित है, आतंकवाद से नहीं। लॉरी के मालिक ने चालक के लापता होने की पुष्टि की है। लॉरी का मालिक पोलैंड का नागरिक है। जर्मनी के अधिकारियों ने कहा कि शहर में ब्रीतशीदप्लात्ज में जहां संदिग्ध हमला हुआ, उसके पास और खतरनाक स्थिति का कोई संकेत नहीं है।

इस भयावह घटना ने फ्रांस के नीस में जुलाई में हुए ट्रक हमले की याद ताजा कर दी। गृह मंत्री थॉमस दे मेजिएरे ने सरकारी टेलीविजन चैनल से कहा, मैं फिलहाल हमला शब्द का प्रयोग नहीं करना चाहता लेकिन कई चीजें इस ओर इशारा कर रही हैं। पुलिस ने कहा कि क्रिसमस से एक सप्ताह से भी कम समय पहले हुई इस घटना में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है और 48 अन्य घायल हुए हैं।

ऑस्ट्रेलियाई प्रत्यक्षदर्शी तषा ओनील ने ऑस्ट्रेलियाई प्रसारण निगम को बताया कि जब ट्रक भीड़ भरे बाजार में घुसा तो उस समय वह घटनास्थल से कुछ ही मीटर की दूरी पर थी। उसने कहा, मैंने तेज गति से आते बड़े काले ट्रक को देखा जिसने बाजार में घुसकर कई लोगों को रौंद दिया और तभी लाइटें बंद हो गईं और सबकुछ नष्ट हो गया। उन्होंने बताया, "मैं चीखने-चिल्लाने की आवाज सुन सकती थी और हम सभी सहम गए। इसके बाद लोग अन्य लोगों की मदद करने में जुट गए। सभी जगह खून एवं शव पड़े थे।"

एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा, हम इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या यह आतंकवादी हमला था या नहीं लेकिन हम फिलहाल यह नहीं जानते कि इस घटना का कारण क्या है। चांसलर एंजेला मर्केल ने इस त्रासदी पर तत्काल प्रतिक्रिया दी। उनके प्रवक्ता स्टीफन सीबर्ट ने ट्वीट किया, लोगों की मौत पर हम शोक प्रकट करते हैं और उम्मीद करते हैं कि कई घायलों को मदद मुहैया कराई जा सकती है।

इस घटना ने फ्रांस में जुलाई में हुए कुछ इसी तरह के वारदात याद ताजा कर दी है। ट्यूनीशिया मूल के एक ट्रक चालक ने नीस स्थित एक रिसॉर्ट में बास्तील दिवस पर आतिशबाजी का प्रदर्शन देख रहे लोगों की भीड़ पर एक 19 टन विस्फोटक सामग्री से लदा ट्रक चढ़ा दिया था। इस हमले में कम से कम 84 लोगों की मौत हुई थी। बाद में इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी।

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की में रूसी राजदूत एंड्ररेइ कालोर्व और जर्मनी की राजधानी बर्लिन के क्रिसमस माकेर्ट में हुए हमले की निंदा की है। ट्रंप की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि हमला कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवादी द्वारा किया गया है और सभी सभ्य आदेश के नियमों का उल्लंघन है। राष्ट्रपति ने कहा, 'हमारी प्रार्थना और संवेदनायें शोक संतप्त परिवार के साथ है।' ट्रंप ने जर्मनी के क्रिसमस माकेर्ट में हुए हमले की निंदा करते हुए कहा कि चीजें बद से बदतर होती जा रही है। उन्होंने कहा कि सभ्य विश्व को जरुर इस पर सोच विचार की करनी चाहिए।