ब्रिस्बेन: ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन मैदान पर पर चल रहा ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट मैच काफी रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है. 490 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल ख़त्म होने तक पाकिस्तान ने सात विकेट पर 382 रन बना लिए हैं. पाकिस्तान को यह मैच जीतने के लिए 108 रन चाहिए और हाथ में दो विकेट बाकी हैं.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 429 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के तरफ से कप्तान स्टीवन स्मिथ (130) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (105) ने शतक ठोके. पाकिस्तान अपनी पहली पारी में सिर्फ 142 रन ही बना पाया था. इस मैदान पर पाकिस्तान का यह पहली पारी के तहत सबसे कम स्कोर है.

पहली पारी में पाकिस्तान के तरफ से विकेट कीपर सरफ़राज़ अहमद ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर सरफ़राज़ अहमद का यह सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा. सरफ़राज़ ने दुबई में 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर 109 रन बनाए थे.

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा पारी 202 रन पर घोषित करते हुए पाकिस्तान के सामने 490 रन का लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 173 रन पर पांच विकेट गवां दिए थे. छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आए असद शफ़ीक़ ने बेहतर खेल का प्रदर्शन किया. शफ़ीक़ 100 पर नाबाद हैं. ब्रिस्बेन के मैदान पर पाकिस्तान के तरफ से यह दूसरा सर्वाधिक स्कोर है. यहां पाकिस्तान के तरफ से सर्वाधिक स्कोर सईद अनवर के नाम है. 1999 में अनवर ने इस मैदान पर 119 रन बनाए थे. सोमवार को अगर शफ़ीक़ और 20 रन बना देते हैं तो अनवर के 17 साल के रिकॉर्ड को तोड़ने कामयाब हो जाएंगे.

मोहम्मद आमिर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 48 रन की पारी खेली. आमिर का यह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है. इससे पहले उनका सर्वाधिक स्कोर 39 रन का था, जो वह 2016 में इंग्लैंड के मैदान पर बनाया था. नौवे स्थान पर बल्लेबाजी करने आए वहाब रियाज़ ने भी 30 रन बनाए और उनके व असद शफ़ीक़ के बीच 66 रन की साझेदारी हुई.

ब्रिस्बेन के मैदान पर पाकिस्तान ने इंग्लैंड का एक खास रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां चौथी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान ने अपने नाम कर लिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था. 2006 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 370 बनाए थे, लेकिन अब पाकिस्तान ने 382 बना लिए हैं. सोमवार को अगर पाकिस्तान इस मैच को जीतने में कामयाब होता है तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन का पीछा करते हुए जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी कायम करेगा.